लाइव टीवी

Jaggery Benefits : मोटापा घटाने के लिए करें गुड़ का सेवन, जानें कैसे वजन घटाने में करता है ये आपकी मदद

Updated Apr 16, 2022 | 11:02 IST

Jaggery for Weight Loss शरीर के वजन को कम करने के लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है। यह पाचन को दुरुस्त करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। ऐसे में शरीर का वजन आसानी से घटाया जा सकता है।

Loading ...
Weight Loss With Jaggery
मुख्य बातें
  • वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है गुड़
  • पाचन को दुरुस्त कर सकता है गुड़
  • गुड़ से मेटाबॉलिज्म हो सकता है बूस्ट

Jaggery Benefits for Weight Loss  : वजन कम करने के दौरान अक्सर हमें मीठा न खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कई लोग तरह-तरह की मीठी चीजें खाना छोड़ देते हैं। इसके अलावा गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। गुड़ में कई तरह के विटामिंस जैसे- विमिन ए,  विटमिन बी और कई मिनरल्स जैसे - पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन इत्यादि पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या गुड़ का सेवन करने से भी मोटापा बढ़ता है? कई हेल्थ एक्सपर्ट का मनाना है कि अगर आप सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। वहीं, अगर आप काफी मात्रा में गुड़ खाते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

Also Read: दांत नहीं जीभ की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये पांच तरीके अपनाकर रहें बीमारियों से दूर

गुड़ वजन कम करने में कैसे है फायदेमंद?

पाचन के लिए बेहतर - इस बात से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे कि अगर पाचन अच्छे से कार्य नहीं करता है, तो इसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ सकता है। ऐसे में मोटापा भी बढ़ता है। गुड़ खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। रोजाना खाने के बाद 1 टुकड़ा गुड़ खाने से पाचन एंजाइम सक्रिय होते हैं, जो खाने के पचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे में शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है।

Also Read: Diabetes Control : डायबिटीज में इन चीजों से कर लें तौबा, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

बॉडी को करता है डिटॉक्स - पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ-साथग गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है। शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने से शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही यह खून को साफ करने में भी असरदार होता है।

मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट - मेटाबॉलिज्म जितनी अच्छी होती है, शरीर के वजन को कम करना उतना ही आसान होता है। क्योंकि इससे आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। गुड़ पोटैशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है, जिसकी वजह से यह मेटाबॉलिज्म को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)