लाइव टीवी

Health Tips: धूप में स्किन पड़ गई है काली तो आजमाएं ये नुस्खे, चुटकी में दूर होगी गर्मी से हुईं परेशानियां

Updated Apr 04, 2022 | 07:46 IST

Health Tips: गर्मी शुरू होते ही त्वचा से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं जैसे स्क्रीन टैन त्वचा में काले चिट्ठे पर जाना आदि। इन समस्याओं से निपटने के लिए अब आपको पार्लर या महंगी क्रीम इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप घर में मौजूद चीजों का लेप बनाकर स्किन की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
घरेलू नुस्खे से दूर होगी धूप में त्वचा खराब होने की समस्या
मुख्य बातें
  • धूप में देर तक स्किन को एक्‍सपोज करने से कई समस्‍याएं हो सकती है
  • धूप से बचने के लिए ढेरों घरेलू उपाय हैं
  • सन टैन को दूर करने के लिए नींबू, खीरा टमाटर सबसे फायदेमंद है

 Health Tips For Skin Tan: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और टैनिंग की समस्याओं से हर किसी को जूझना पड़ता है। तेज धूप से हमारी त्वचा खराब हो जाती हैं। आग की तरह बरसने वाले धूप से हमारी स्कीन डल पड़ने लगती हैं। हालांकि सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है। लेकिन अगर आप धूप में अधिक देर तक स्किन को एक्‍सपोज करेंगे तो इससे स्किन में सन बर्न और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है। इसलिए अधिकतर लोग घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाते हैं। इसके साथ ही तपती धूप से बचने के लिए ढेरों घरेलू उपाय हैं। इन घरेलू उपाय से हम घर बैठे धूप की वजह से स्किन में पढ़ने वाले कालेपन को दूर कर सकते हैं।

सन टैन को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद नींबू होता है।  इसमें मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। अगर इसके रस को स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है।

पढ़ें- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आएंगी नई आहार गाइडलाइंस, कम होंगे डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोना के खतरे

लगाए खीरा व गुलाबजल

खीरा जितना खाने के लिए फायदेमंद है उतना ही शरीर के लिए भी फायदा करता है। खीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं। खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा।

दही और टमाटर का लगाए पेस्ट

टमाटर और दही का पैक त्वचा से सन टैन हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। अब इसे आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। अब चेहरा धो लें।

हल्दी का प्रयोग है लाभकारी

हल्दी सन टैन हटाने के लिए लाभकारी होती है वहीं दूध त्वचा को पोषण देता है इसलिए हल्दी और दूध का पैक सन टैन हटाने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दूध लेकर लेकर 1 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट लगाएं।