लाइव टीवी

Home Remedies for Stuffy Nose: बंद नाक से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्‍खे तुरंत देंगे आराम

Updated Jan 21, 2021 | 23:31 IST

Home Remedies for Stuffy Nose: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने के कारण बंद नाक से परेशान रहते हैं। अगर आप भी ऐसी ही समस्‍या से परेशान हैं तो हम बता रहे हैं घरेलू नुस्‍खे।

Loading ...
Stuffy nose
मुख्य बातें
  • अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने के कारण बंद नाक से परेशान रहते हैं।
  • हम बता रहे हैं घरेलू नुस्‍खे जो इस समस्‍या में आपकी मदद करेंगे। 

Home Remedies for Stuffy Nose: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम होने के कारण बंद नाक से परेशान रहते हैं। जाड़े में तमाम लोग ऐसे हैं जिन्हें पूरी सीजन भर में जुकाम रहता है और उनकी नोज हमेशा स्टफी यानी भरी हुई या बहती रहती है। नाक का हमेशा भरा रहने के कारण इसे रुमाल से साफ करते रहना कई बार आपको अससहज महसूस भी कराता है। साथ ही खुजली की समस्‍या भी हो जाती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्‍या से परेशान हैं तो हम बता रहे हैं घरेलू नुस्‍खे जो इस समस्‍या से आराम दिलाने में आपकी मदद करेंगे। 

भाप यानी स्टीम
बंद नाक को आराम देने के लिए सबसे कारगर उपाय है भाप लेना जिसे हम स्‍टीम लेना भी कहते हैं। स्टीम के लिए आप स्टीम स्टीमर से ले सकते हैं या फिर किसी बड़े बर्तन में पानी गर्म करके भाप ले सकते हैं। पानी में विक्‍स डाल लेंगे तो जल्‍दी असर होगा। 

सेब का सिरका 
 बंद नाक से परेशान हो रहे हैं  तो सेब का सिरका सबसे बेहतरीन घरेलू उपायों में से एक है। एक कप गर्म पानी में दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाएं। 1 चम्मच शहद भी डालें। इसे दिन में दो बार पिएं। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और हीलिंग प्रक्रिया को तेज करता है।

लहसुन 
लहसुन में decongestant और expectorant गुण मौजूद होते हैं, जो बंद नाक में होने वाले रुकावट से छुटकारा दिलाते हैं। 1 कप पानी को उबालें। इसमें 2-4 लहसुन की कलियां डालें। कुछ देर उबालने के बाद आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउटर और काली मिर्च पाउडर डालें। दिन में दो बार इसे पिएं। 

अदरक 
अदरक में अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। एक कप पानी में कद्दूकस किया हुआ 1 चम्मच अदरक डालें। इसे ढंककर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। दिन में दो बार इसे पिएं। 

वॉर्म कम्प्रेस
इन सभी के अलावा नाक को गर्म पानी में भिगोए हुए कपड़े से सेंकने से भी बंद नाक में राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार दोहराएं।