लाइव टीवी

Remedies for Calf Pain: पिंडलियों का दर्द कर रहा है परेशान? इन जानदार टिप्स की मदद से मिलेगी राहत

Updated May 16, 2022 | 18:29 IST

Remedies for Calf Pain: काफी समय तक पैरों को लटकाकर बैठने और लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने से कई बार पिंडलियों में दर्द हो जाता है। पिंडलियों में होने वाला ये दर्द असहनीय होता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से इस दर्द से निजात पाया जा सकता है।

Loading ...
Remedies for calf pain
मुख्य बातें
  • पिंडलियों का दर्द दूर करने में कारगर हल्दी
  • मसाज से दूर होगा पिंडलियों का दर्द
  • पिंडलियो के दर्द से राहत दिलाएगी सिकाई

Remedies for Calf Pain: पिंडली का दर्द यानि कि टांगों के निचले हिस्से में होने वाला दर्द कई बार बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। पिंडलियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल, काफी समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहना, मांसपेशियों में ऐंठन या चोट लगने की वजह से भी पिंडलियों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाए तो एक बार डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है, क्योंकि पिंडलियों में लगातर दर्द रहने की वजह कोई बीमारी भी हो सकती है। हालांकि, हल्के दर्द की इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बहुत कारगर सिद्ध हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

पढ़ें- बढ़ते वजन को कम कर सकती है छोटी सी काली मिर्च, इसके फायदे जान गए तो रोज करेंगे इस्तेमाल

पिंडलियों में दर्द का घरेलू उपचार

नमक के पानी से करें सिकाई

शरीर के किसी भी अंग में सूजन और दर्द होने की स्थिति में गर्म पानी की सिकाई काफी फायदेमंद होती है। पिंडलियों के दर्द को दूर करने के लिए भी गर्म पानी की सिकाई करना फायदेमंद रहेगा। सिकाई के लिए गर्म पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक डालें और फिर एक कपड़े को पानी में भिगोकर दर्द वाली जगह पर रखें, दर्द से आराम मिलेगा।

मसाज से दर्द होगा दूर

पिंडलियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मसाज भी बहुत फायदेमंद होती है। पैरों की मालिश के लिए कोई भी तेल जैसे- नारियल और जैतून का तेल लिया जा सकता है। अब तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर इस तेल से पिंडलियों की मालिश करें, इससे दर्द चुटकियों में दूर हो जाएगा।

हल्दी भी है फायदेमंद

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है, जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के साथ-साथ दर्द और सूजन को दूर करता है। हल्दी को आप तेल के साथ मिलाकर उससे मसाज भी कर सकते हैं और गर्म दूध में मिलाकर पी भी सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)