लाइव टीवी

Lemon for Uric Acid: बढ़ गया है यूरिक एसिड? कंट्रोल करने के लिए इस तरह पिएं नींबू पानी

Updated Jun 09, 2022 | 17:17 IST

Lemon for Uric Acid: हम जो भी खाते-पीते हैं, उससे शरीर में यूरिक एसिड बनता है। इसे शरीर से निकालने का काम किडनी करती हैं। हालांकि, कई बार जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाता है, तो किडनी भी इसे बाहर निकालने में फेल हो जाती है, ऐसे में नीबू पानी काफी फायदेमंद हो सकता है।

Loading ...
Uses of Lemon for Uric Acid
मुख्य बातें
  • यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए नींबू पानी है फायदेमंद
  • खाली पेट नींबू पानी के सेवन से जल्दी मिलेगी राहत
  • सेब का सिरका भी है यूरिक एसिड में असरदार

Lemon Benefits  for Uric Acid: खराब खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं, जैसे- जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में सूजन और हाथ-पैरों की उंगलियों में चुभन के साथ दर्द। इसके अलावा यदि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए, तो इससे किडनी खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इस समस्या से निजात पाने का असरदार उपाय है नींबू-पानी। चलिए आपको बताते हैं नींबू पानी से होने वाले फायदों के बारे में-

पढ़ें- लाड-प्यार में खराब न हो जाएं बच्चों के दांत, रखना है मजबूत तो डाइट से तुरंत दूर करें ये फूड्स

यूरिक एसिड में नीबू के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

नींबू पानी से दूर होती है यूरिक एसिड की समस्या

यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कारगर होता है। इसके लिए रोज नींबू पानी का सेवन करें। इससे काफी आराम मिलेगा। इसके लिए ही नींबू पानी से वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी।

खाली पेट करें नींबू पानी का सेवन

यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर इसमें चीनी और काला नमक डालकर उसका नींबू पानी बनाएं और पी लें। इससे यूरिक एसिड से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

सेब का सिरका भी है फायदेमंद

जिन व्यक्तियों को यूरिक एसिड की समस्या होती है, उनके लिए सेब का सिरका भी काफी असरदार होता है। दरअसल, सेब का सिरका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड को खत्म करने में कारगर होता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। सेब के सिरके के इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छे से मिलाएं और पी लें। इससे शरीर में यूरिक एसिड कम होने में मदद मिलती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)