लाइव टीवी

Kids Health: लाड-प्यार में खराब न हो जाएं बच्चों के दांत, रखना है मजबूत तो डाइट से तुरंत दूर करें ये फूड्स

Updated Jun 09, 2022 | 14:34 IST

Child Teeth Chart: बच्चों के दांत काफी सेंसिटिव होते हैं और उनका इनेमल कमजोर होता है, जिस वजह से बाहर की चीजें खाने से दांत जल्दी सड़ने लगते हैं और उनमें कीड़े लगने लगते हैं। ऐसे में कुछ चीजों को बच्चों की डाइट प्लान से हटा देना बेहतर होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Care of Kids Teeth
मुख्य बातें
  • खाने पीने में नखरे करने की वजह से पेरेंट्स उन्हें बाहर की चीजे खाने से रोक नहीं पाते हैं
  • बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से बिल्कुल दूर रखना चाहिए
  • कोल्ड ड्रिंक में कार्बनिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को खराब करता है और दांत सेंसिटिव बनते हैं

Healthy Teeth Tips: हर पेरेंट्स की यही इच्छा होती है कि उनके बच्चे स्वस्थ रहें और उनका विकास अच्छे से होता रहें। ऐसे में हर पेरेंट्स बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देते हैं। छोटे बच्चों में सबसे ज्यादा समस्या उनके दांतों को लेकर होती हैं, क्योंकि उस उम्र में उनके दांत सबसे ज्यादा कमजोर होते हैं और बहुत ही जल्दी दांतों में कीड़े लगने की समस्या होने लगती है। खाने पीने में नखरे करने की वजह से पेरेंट्स उन्हें बाहर की चीजे खाने से रोक नहीं पाते हैं। ऐसे में बच्चों का दिल रखने के लिए उन्हें उनकी पसंद का फूड्स देना पड़ जाता है, लेकिन इन फूड्स से बच्चों के दांतों में काफी असर पड़ता है। कई बार बच्चे खाने पीने में चिप्स, चॉकलेट जैसी चीजों के लिए जिद करने लगते हैं। पेरेंट्स को लगता है कि बच्चा भूखा रहे इससे अच्छा है कि उन्हें उनकी पसंद की ही चीज दे दिया जाएं, लेकिन ऐसी गलती न करें। बच्चों के खाने पीने की चीजों में कुछ चीजों को दूर रखना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं...

Also Read: Taj Mahal Statue At Home: घर सजाने के लिए कभी भी न रखें ताजमहल, वास्तु में छिपा है इसके पीछे बड़ा कारण

बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से रखें दूर

बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से बिल्कुल दूर रखना चाहिए। बच्चों के जिद करने पर घर पर ही कुछ उनके पसंद का जरूर बना लें, लेकिन यह चीजें बिल्कुल नहीं देनी चाहिए। क्योंकि इससे बच्चों के हेल्थ में असर पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक में कार्बनिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को खराब करता है और दांत सेंसिटिव बनते हैं।

Also Read: Vastu tips: सीढ़ियों के नीचे नहीं होनी चाहिए ये चीजें, बनती हैं बर्बादी का कारण

न दें चॉकलेट व कैंडी

मीठी चीजें जैसे कैंडी और चॉकलेट से भी बच्चों को दूर रखना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चों के दांतों में कीड़े लग सकते हैं। चॉकलेट कीड़ा लगने वाले एसिड को पैदा करता है। ऐसे में उन्हें चॉकलेट, कैंडी और लॉलीपॉप से दूर रखना बेहतर होगा।

 पैकेज्ड जूस न दें भूलकर भी

इसके अलावा बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस को भी बच्चों से दूर रखना चाहिए। ये जूस किसी भी तरह से सेहत को फायदा नहीं पहुंचाते हैं। पैकेज्ड जूस बच्चों के ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। इनमें मौजूद मिठास दांतों में चिपक जाती है और प्रिज़र्वेटिव्स का बच्चे की सेहत पर बुरा होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।