लाइव टीवी

Natural Remedies: मस्सों से आप भी हैं परेशान ? तो ये 5 उपाय आएंगे बेहद काम

Updated Aug 14, 2019 | 13:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मस्से कई बार अचानक से शरीर के कई भाग में उभरने लगते हैं। एक के बाद एक मस्से आने लगते हैं। खास कर गले और फेस के आसपास। यदि आप भी इनसे परेशान है तो आपके लिए बेहद असरदार घरेलू उपाय मौजूद हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Natural Remedies for wart
मुख्य बातें
  • मस्सों पर लहसून का रस लगाना फायदेमंद होता है
  • मस्सों को कभी नाखून से नोचने कि कोशिश न करें
  • विषाणु सक्रंमण के कारण मस्से होते हैं

मस्से हटाने के लिए आपको किसी महंगे लेजर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं बस पेशंस के साथ घर पर मौजूद प्राकृतिक चीजों से ही आप मस्सों को हटा सकते हैं। खास बात ये है कि ये मस्से जड़ से खत्म होंगे और दोबारा नहीं आएंगे। यही नहीं इन घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं नहीं । इसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।

मस्से विषाणु सक्रंमण के कारण होते हैं। मानव पेपिल्लोमैविरस' विषाणु बनते हैं। एक या दो नहीं मस्से दस प्रकार के होते हैं। याद रखें कुछ मस्से छुआछूत से भी हो जाते हैं। इसलिए मस्सों को कभी छूएं नहीं। कई बार मस्से खुद ही खत्म हो जाते हैं और कई बार ये खत्म नहीं होते। बड़े मस्से आमतौर पर हमेशा ही बने रहते हैं लेकिन छोटे मस्से कई बार आसानी से हट जाते हैं। तो यदि आपको भी छोटे मस्से हो गए हैं तो आप इन घरेलू उपचारों को आजमाएं।

1. एप्पल साइडर विनेगर को आप रुई में डुबों कर उसे मस्से के ऊपर दिन में कई बार लगाते रहें। धीरे-धीरे मस्से हल्के रंग से गहरे होंगे और सूख कर झड़ जाएंगे। मस्से हटाने के लिए आपको रोज ही विनेगर को लगाना होगा।

2. लहसुन को छील कर उसे कूंच लें और उसे मस्सों के ऊपर मलें। फिर बचे हुए लहसून को मस्सों पर लगा कर उसके ऊपर बैंडेज लगा दें। हर दिन बैंडेज बदल का यही प्रक्रिया करें। कुछ ही दिन में मस्से झड़ जाएंगे।

3. आलू के रस में नींबू का रस मिला कर मस्सों पर लगाएं। इसे दिन में कई बार करें। ऐसा करने से मस्से सूखने लगेंगे और एक दिन झड़ जाएंगे। आप चाहें तो इस रस को रात भर लगा कर छोड़ सकते हैं।

4. बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को कैस्टर ऑयल में मिक्स कर लें। अब इस इस लेप को मस्से पर बार बार लगाया करें। इससे मस्से हटने लगेंगे।

5. अन्नास का रस, फूलगोभी का रस, शहद और प्याज-लहसून का रस मिला कर उसे मस्से पर लगाएं। इसे बाद इसे कुछ देर तक मस्से पर लगा रहने दें। ये उपाय भी मस्सों को हटाने में बेहद कारगर है।

ये आसान से उपाय आपके नन्हें मस्सों पर बेहद काम आएंगे। धैर्यता के साथ इसे रोज लगाते रहें। याद रखें किसी एक ही उपाय को करें। सभी नहीं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।