लाइव टीवी

वेट लॉस टिप्स: ठंडा या गरम पानी ? जानें वजन कम और मोटापा घटाने के लिए क्या है बेहतर

Updated Apr 15, 2019 | 14:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

चिल्ड वाटर भी कैलोरी लॉस करता है और गर्म पानी भी। ऐसा आप सुनते आए होंगे, लेकिन इस कंफ्यूजन से शायद निकल नहीं पाएं होंगे कि दोनों में बेस्ट कौन है। तो आइए आपका वेट लॉस को लेकर ये कंफ्यूजन दूर करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Hot water vs cold water

चिल्ड पानी पीना खास कर गर्मियों में कितना राहत देने वाला लगता है न लेकिन आपको पता है कि आपके लिए ये नुकसानदायक है या फायदेमंद। कुछ स्टडीज बताती हैं कि चिल्ड वाटर पीने से कैलोरी खर्च होती है। वहीं कुछ बताती हैं कि गर्म पानी पीने से चर्बी पिघलती है। अब इस कंफ्यूजन में ये पता ही नहीं चलता कि गर्म पानी पीना ज्यादा बेहतर होगा या ठंडा पानी पीना। पानी वेट लॉस से लेकर कई अन्य बीमारियों में दवा जैसा काम करती हें। इसलिए इसके गर्म और ठंडे होने की पीछे की वजह को विस्तार से समझना जरूरी होगा तभी कंफ्यूजन दूर हो सकता है।

हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और पानी के बिना जीवित रहना असंभव है। हर व्यक्ति को फिट रहने के लिए हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है। वेट लॉस पानी का बहुत महत्व है क्योंकि यह 100 प्रतिशत कैलोरी मुक्त है। कैलोरी जलाने में मदद भी करता है और भूख को दबाने में भी सक्षम है। ऐसा माना जाता है कि गुनगुना पानी वेट लॉस के लिए अच्छा है और अक्सर वेट लॉस करने वालों को सलाह दी जाती है की वह ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। तो अब जाना जरूरी है कि ठंडा या गर्म पानी शरीर पर क्या प्रभाव डालता है।

ठंडा पानी पीने का शरीर पर प्रभाव

गर्मी में ठंडा पानी पीना शायद सभी को अच्छा लगता है, लेकिन ठंडा पानी पीने के कई नुकसान होते हैं।

1- रक्त वाहिकाओं में फैट जमने लगता है
ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। कुछ भी ठंडा खाने या पीने से धमनियों में फैट जमने लगता है इससे ब्लड फ्लो होने और न्यूट्रीएंट्स के अवशोषित होने की प्रक्रिया में दिक्कत आती है। 

2-खाते समय ठंडा पानी न पियें
खाते समय ठंडा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है क्योंकि हमारे शरीर को पानी के तापमान को नियंत्रित करने का एक अतिरिक्त काम और करना पड़ता है। हालांकि कुछ स्टडीज में तापमान नियंत्रित करने के दौरान शरीर को अधिक काम करने को बेहतर भी बताया गया है और कहा गया है कि इससे कैलोरी बर्न होती है।

3-गले में दर्द
ठंडे पानी से भी गले में दर्द हो सकता है, क्योंकि ठंडे पानी के संपर्क में आने पर हमारा शरीर कभी-कभी अतिरिक्त बलगम पैदा करता है।

जानिए गर्म पानी पीने के फायदे
1-पाचन में सुधार करता है
खाने से पहले गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट तेज हो सकता है और इससे पाचन प्रक्रिया तेज हो जाती है।

2-डिटॉक्सिन में कारगर
गर्म पानी शरीर को विषाक्तमुक्त बनाता है। नाश्ते से पहले एक कप गर्म पानी में नींबू मिला कर पीने से ये बॉडी को डिटॉक्स कर देता है।

3-मूड में सुधारने वाला
सुन कर थोड़ अजीब लग सकता है, लेकिन गर्म पानी पीने से आपका खराब मूड बेहतर भी बना सकता है। एक स्टडीज के अनुसार ये मूड बूस्टर की तरह काम करता है।

4-कब्ज से राहत
खाली पेट पर गर्म पानी पीने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। रोज सुबह एक कप गर्म पानी पीना आपके कई समस्याओं का हल हो सकता है। गैस, एसिडीटी और वेट सब कुछ कम हो सकता है।

वेट लॉस के लिए ठंडा बनाम गर्म पानी पीने के लाभ 
ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन जब वेट लॉस की बात आती है तो पानी का तापमान यानी टेंपरेचर वास्तव में मायने नहीं रखता है। वजन कम करने की कोशिश करते समय बहुत सारा पानी पीना ज्यादा महत्वपूर्ण है। लेकिन यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि गर्म पानी वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज करता है। वेट लॉस के लिए बहुत सारे कारक जिम्मेदार हैं और आप केवल इसके लिए गर्म पानी पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। प्रभावी तरीके से वेट लॉस के लिए आपको एक हेल्दी डाइट और डेंस एक्सरसाइज की जरूरत होती ही है। साथ ही जंक फूड्स दूरी और अधिक ताजे फल और हरी सब्जियां शामिल करना आपके वेट लॉस के लिए जरूरी होता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।