लाइव टीवी

Harsingar for Stomach Worms: पेट के कीड़ों को पूरी तरह से बाहर निकाल देती हैं ये चमत्कारी पत्तियां, ट्राई कीजिए

Updated May 19, 2022 | 18:48 IST

Harsingar for Stomach Worms: कई बार मिट्टी खाने और गलत खान-पान की आदत की वजह से पेट में कीड़े हो जाते हैं, जिससे पेट मे दर्द की समस्या बन जाती है। पेट के दर्द की इस स्थिति से बचने और पेट के कीड़ों को बाहर निकालने के लिए हरसिंगार की पत्तियों का रस काफी फायदेमंद होता है।

Loading ...
Stomach Worms Remedies
मुख्य बातें
  • पेट के कीड़े निकालने में कारगर हरसिंगार
  • बड़े से बड़ा घाव भरने में मददगार हरसिंगार
  • घुटनों और जोड़ों के दर्द से भी दिलाए निजात

Harsingar Leaves Benefits: गलत खान-पान की वजह से कई बार पेट में कीड़े होने की समस्या हो जाती है। ये कीड़े अंदर ही अंदर आंतों को चाटते रहते हैं, जिससे पेट में दर्द की शिकायत रहती है। अगर समय पर पेट के कीड़ों को निकालने के लिए बेहतर इलाज न किया जाए, तो इससे आंत भी खराब हो सकती है। इसके अलावा पेट संबंधी कई अन्य समस्याएं भी पनप सकती हैं। पेट के कीड़ों को निकालने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी होता है। हालांकि, कुछ घरेलू उपाय भी पेट के कीड़ों को निकालने में कारगर होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार हरसिंगार की पत्तियों का रस पीने से पेट के कीड़े जल्दी बाहर निकल जाते हैं। चलिए जानते हैं हरसिंगार के फायदों के बारे में-

पढ़ें- माइग्रेन का दर्द करता है परेशान, तो डाइट से इन चीजों को हटाना है बेहतर

पेट के कीड़े निकालने में कारगर हरसिंगार की पत्तयां

हरसिंगार की पत्तियों के रस का सेवन पेट के कीड़े निकालने, सिरदर्द, बुखार और सूजन को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल, हरसिंगार की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इन सभी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर होते हैं।

घाव भरने में मददगार
हरसिंगार में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो किसी भी घाव को भरने में काफी मददगार होती है। अगर घाव के होने से इंफेक्शन होने का डर हो तो घाव पर हरसिंगार की पत्तियों का लेप या रस लगाना फायदेमंद होता है। इससे घाव बहुत जल्दी भर जाता है। हरसिंगार की पत्तियों के रस से दर्द से भी निजात मिलता है।  

जोड़ों के दर्द से दिलाए निजात
घुटनों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए भी हरसिंगार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, हरसिंगार की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण भी होते हैं, जो घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के साथ-साथ सूजन को भी दूर करने में कारगर है। हरसिंगार की पत्तियों का रस या लेप लगाने से घुटनों का दर्द और सूजन बहुत जल्द दूर हो जाती है।   

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा से सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)