लाइव टीवी

Migraine Triggers Food: माइग्रेन का दर्द करता है परेशान, तो डाइट से इन चीजों को हटाना है बेहतर

Updated May 19, 2022 | 16:13 IST

Migraine Triggers Food: खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से माइग्रेन की समस्या आजकल आम हो गई है। इस समस्या को दूर करने के लिए पौष्टिक आहार का लेना बहुत जरूरी होता है। वहीं, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो माइग्रेन को बढ़ाने का काम करती हैं, ऐसे में इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

Loading ...
Migraine Triggers foods
मुख्य बातें
  • माइग्रेन से निजात के लिए चॉकलेट से करें तौबा
  • आर्टिफिशयल स्वीटनर्स से माइग्रेन की समस्या होगी दूर
  • माइग्रेन से राहत के लिए कैफीनयुक्त चीजों से करें परहेज

Migraine Diet Plan: खान-पान और लाइफस्टाइल का असर सेहत पर निश्चित तौर पर पड़ता है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आम हो गई हैं। इन्ही में से एक है माइग्रेन की समस्या। माइग्रेन की समस्या में सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द, तेज आवाज और रोशनी से संवेदनशीलता जैसी परेशानी होती है। माइग्रेन की स्थिति काफी गंभीर होती है। माइग्रेन से निजात पाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। हालांकि, लोग इस समस्या को हल्के में ले लेते हैं और कुछ भी खा लेते हैं, जिससे माइग्रेन की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें माइग्रेन के मरीज को खाने से बचना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-  

Also Read: Benefits of Mango Juice: आम खाने की बजाय मैंगो जूस बनाकर पीएं, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी फिट

इन आहार से माइग्रेन हो सकता है ट्रिगर

कैफीनयुक्त चीजों से करें परहेज
जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है, उन्हें कैफीनयुक्त चीजों को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इन चीजों के सेवन से माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ सकती है। हालांकि, कभी-कभी और कम मात्रा में कैफीन के सेवन से सिरदर्द से छुटकारा भी मिल सकता है, लेकिन ये कुछ ही समय के लिए असरदार होता है। इसलिए चाय और कॉफी के सेवन से परहेज करना चाहिए।

Also Read: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से बच्चे को हो सकती है ये दिक्कत, जानें

आर्टिफिशयल स्वीटनर्स से बनाएं दूरी
माइग्रेन की समस्या से राहत पाने के लिए आर्टिफिशियल मिठास वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस तरह के प्रोसेस्ड फूड खाने से जिनमें आर्टिफिशियल मिठास होती है, इनसे माइग्रेन की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।

चॉकलेट से करे तौबा
माइग्रेन से जूझ रहे लोगों के लिए चॉकलेट का सेवन काफी खतरनाक होता है। दरअसल, चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिथाइलामाइन पाए जाते हैं, जो सिरदर्द की समस्या को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में चॉकलेट को खाने से बचना चाहिए।

अचार और मसालेदार खाने से बढ़ता है माइग्रेन
माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने के लिए काफी हद तक अचार और मसालेदार खाना भी जिम्मेदार होता है। इसलिए जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें अचार, ज्यादा मसालेदार खाना और फर्मेटेड फूड को ज्यादा नहीं खाना चाहिए, हानिकारक होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)