लाइव टीवी

Lose weight after pregnancy naturally: डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं बैली फैट, पढ़ें ये आसान टिप्‍स

Updated Jan 29, 2019 | 13:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मां बनना तो हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन उसके बाद आने वाला मोटापा किसी को पसंद नहीं आता। आफ्टर डिलेवरी नार्मली पांच से दस केजी तक वेट बढ़ जाता मगर इन तरीकों से आप वजन कम कर सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
How to reduce belly fat after pregnancy

 Losing Weight After Pregnancy: डिलीवरी के बाद महिलाओं की बॉडी में बहुत चेंजेस आते हैं। खास कर पेट के आसपास सबसे ज्यादा फैट जमा होता है और ये जाता भी काफी मुश्किल से है, लेकिन अगर सही तरीके से पेट की एक्सरसाइज करें और उसके लिए कुछ और उपाय भी आजमाएं। साथ ही सही खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। डिलेवरी के सात से आठ हफ्ते बाद वर्कआउट शुरूकिया जा सकता है।

डिलेवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा उपाय मसाज है। बच्चे के जन्म के बाद प्रत्येक महिला को अपने पेट के उस हिस्से पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है जहां कि चर्बी सबसे ज्यादा इकट्ठी होती है। पेट के उस हिस्से पर मसाज करने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है और नियमित लंबे समय तक मसाज करने पर महिला का पेट फिर से पहले जैसा हो जाता है। आइये जानते हैं डिलेवरी के बाद पेट कम करने के तरीकों के बारे में...  

डिलीवरी के बाद वेट लॉस का आसान तरीका

एक्सरसाइज करें
डिलेवरी के बाद सीधे जिम जाने की बजाय कुछ दिन तक सुबह टहलने की आदत डालें। इसके बाद डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर पेट घटाने के लिए एक्सरसाइज करना शुरू करें। इसके बाद जब आपका शरीर अधिक वर्कआउट के लिए पूरी तरह तैयार हो जाए तब जिम जाना शुरू करें ताकि आपके पेट की मांसपेशियों में ज्यादा दर्द न पैदा हो। अगर आप प्राणायाम भी करती हैं तो यह आपके पेट की मांसपेशियों को टोन करता है और चर्बी कम करने में भी मददगार होता है।

गुनगुने पानी से कम करें पेट की चर्बी
रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिससे शरीर में उपापचय की दर भी बढ़ती है और इसकी वजह से कैलोरी भी घटने लगती है। सुबह गुनगुनें पानी में नींबू भी डाल सकती हैं। ये शरीर के एडिपोज कोशिका को तोड़ने में मदद करता है जिससे की पेट की चर्बी भी कम होती है।

टेंशन न लें
बच्चे की देखभाल में मां की नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसकी वजह से थकान, चिड़चिड़ापन, याद रखने की क्षमता कम होना और वेट भी बढ़ने लगता है। जब कॉर्टिसोल अधिक मात्रा में स्रावित होता है तो आपको अधिक मीठा और फैटी चीजें खाने का मन होने लगता है। इसलिए जब आपका बच्चा सो जाए तो आप भी सो लें। इससे शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन बाहर निकल जाता है और तनावमुक्त रहने पर शरीर की चर्बी भी कम होती है।

मैटरनिटी बेल्ट लगाकर पेट कम करें
बच्चे को जन्म देने के बाद मैटर्निटी बेल्ट लगाने से बैली फैट जाने लगता है। ये बेल्ट पीठ दर्द को भी खत्म करता है। इस बेल्ट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सिजेरियन के बाद पेट कम करने का उपाय है बैलेंस डाइट
बहुत ज्यादा डाइटिंग न करें। आप बैलेंस डाइट लें। प्रोटीन रिच फूड को ज्यादा लें। ग्रीन टी कलरफुल फ्रूट्स और वेजीज़ लें । डॉक्टर से कंसल्ट कर के ही आप एक्सरसाइज शुरू करें। वैसे आप ब्रिस्क वॉकिंग करती रहें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।