लाइव टीवी

Weight loss tips: सिर्फ 7 दिन में 10 मिनट ऐसा करने से कम होगा वजन, जानिए क्या है जंपिंग जैक का तरीका

Updated Mar 05, 2019 | 16:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips Burning Fat Weight Loss Workout Tips Cardio: मोटापा घटाने के लिए कसरत सबसे कारगर विकल्प में से एक होता है। खासकर रोजाना अगर आप जंपिंग जैक करते हैं तो आपको उम्मीदों के मुताबिक नतीजे मिलेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
कार्डियो वर्कआउट वजन कम करने का बेहतरीन एक्सरसाइज है।

नई दिल्ली: मोटापा घटाने की कोई भी रणनीति आप बनाए लेकिन सबसे जरूरी होता है कि आप यह सब किसी जानकार की देखरेख में करें। साथ ही आपको वेट लॉस से जुड़े किसी भी मिशन या एक्सरसाइज को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। इसी क्रम में कार्डियो वर्कआउट का नाम आता है। यह वजन कम करने का बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह ना सिर्फ फैट बर्न या वेट लॉस के लिए किया जाता है बल्कि इस वर्कआउट से आप हेल्दी रहते हैं और आपके दिल की सेहत भी ठीक रहती है। 

कार्डियो वर्कआउट शरीर की कैलोरी बर्न करने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। कार्डियो से दिल के साथ-साथ पूरे शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है, जिसकी बदौलत पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। जानकारों के मुताबिक सप्ताह में 5 दिन भी रोजाना 15 से 20 मिनट का कार्डियो व्यायाम करते हैं तो आप उसका मनमाफिक लाभ उठा सकते हैं। इससे आपका वजन भी कंट्रोल होता है और आप अंदर और बाहर दोनों से फिट रहते हैं।

जंपिंग जैक को सबसे आसान कसरत माना जाता है जिसे कहीं भी किया जा सकता है। इसके लिए किसी मशीन की जरूरत नहीं है और ना ही जिम में जाने की जरूरत है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर ऊपर उछले और उसके बाद हाथों को ऊपर उठायें फिर पैरों को फैलायें। नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जायें। इस एक्‍सरसाइज को 3 मिनट तक करें। फिर रोजाना एक-एक मिनट बढ़ाकर 10 मिनट तक रोज करें।  जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्‍सरसाइज है जिससे तेजी से वजन घटता है।

ऐसा माना जाता है कि 10 मिनट के जंपिंग जैक से 100 कैलोरी बर्न होती है। इस लिहाज से 700 कैलोरी आप एक हफ्ते में बर्न करते है। दरअसल इस प्रकार की कसरत में आप ना सिर्फ कैलोरी बर्न करते है, वेट लॉस करते है बल्कि शरीर भी आपका इस बहाने हेल्दी होता है। बस एक बात का आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको तय सीमा से ज्यादा कोई भी कसरत नहीं करना चाहिए। इससे फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)