लाइव टीवी

Weight Loss Tips: बिना जिम जाए तेजी से घटा सकते हैं वजन, बस फॉलो करें ये आसान से हेल्दी रुटीन

Updated Mar 14, 2022 | 09:21 IST

Follow Healthy Routine : अगर आप बिना जिम जाए शरीर का वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको घर पर कुछ हेल्दी रुटीन फॉलो करने की जरूरत है। हालांकि, इसके लिए आपको ज्यादा एक्स्ट्रा मेहनत की जरूरत नहीं है। बस आपको अपना मन बनाना है कि आप कुछ सिंपल रुटीन फॉलो करके वजन को कम करना है।

Loading ...
Weight Loss Without Gym
मुख्य बातें
  • वजन कम करने के लिए खुद बनाएं खाना
  • वेट लॉस में मददगार हो सकती हैं फल और सब्जियां
  • मोटापा कम करने के लिए जंकफूड्स से बनाएं दूरी

Healthy Routine for Weight Loss : वजन कम करना इन दिनों बहुत ही बड़ी चुनौती हो चुकी है। रोजाना के बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर एक्सरसाइज करना और जिम जाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने में असमर्थ हैं, तो परेशान न हों। वजन कम करने के लिए आपको हार्डकोर एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है, बल्कि आप कुछ डाइट प्लान और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से अपने शरीर का वजन घटा सकते हैं। जरूरी नहीं है कि जिम जाकर ही वजन को घटाया जाए। हालांकि, ध्यान रखें वजन को नियंत्रित करने के लिए शरीर को हिलान-डुलाना यानी हल्के-फुल्के वर्कआउट जरूरी है। इसलिए लिए आपको जिम की नहीं, बल्कि घर पर ही आप आसान तरीकों से वजन घटा सकते हैं।

Also Read: बिना जिम करे तीस दिन में हो जाएंगे फैट टू फिट, मोटापा घटाने के ये हैं असरदार टिप्स

बिना जिम जाए कैसे घटाएं वजन ?

खुद बनाए खाना - अगर आप बिना जिम जाए वजन को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान में बदलाव करें। दूसरों से खाना बनाने के बजाय खुद से  खाना पकाएं।  इससे आपको समझ आएगा कि खाने में मसाला या फिर तेल कितना डला है और आपको इसको कितनी मात्रा में खानी चाहिए। साथ ही खाना पकाने से आपके शरीर का हल्का-फुल्का वर्कआउट भी हो जाएगा।

तेजी से न खाएं - खाना कभी भी जल्दबाजी में न खाएं। जल्दबाजी में खाना खाने से आप अधिक मात्रा में कैलोरी इनटेक करते हैं। साथ ही यह आपके पाचन पर भी विपरीत असर डाल सकती है। इसलिए जितना समय हो उसी हिसाब से धीरे-धीरे चबाकर खाएं। चबाकर खाने से आप ज्यादा कैलोरी इनटेक नहीं करते हैं। इससे शरीर का वजन कंट्रोल रहता है।

जंकफूड्स से बनाएं दूरी - वजन को कम करने की चाहत रखते हैं, तो आपको जंकफूड्स से दूरी बनाने की जरूरत है। ध्यान रखें कि आपको पेट भरने के लिए नहीं, बल्कि हेल्दी रहने के लिए खाना है। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करें, तो आपके शरीर को हेल्दी रख सके। जंकफूड्स न सिर्फ शरीर को अनहेल्दी रखते हैं, बल्कि इससे वजन भी बढ़ता है। इसलिए पैक्ड फूड या फिर बाहर के खाना खाने की बजाय घर का खाना खाएं। ताकि आपका शरीर भी हेल्दी रहे और वजन भी कंट्रोल हो सके।

Also Read: रोजाना ऐसे करें चिया बीज का सेवन, मोटापा जल्‍द कह देगा अलव‍िदा

फल और सब्जियों जरूर करें शामिल - वजन को कम करने के लिए अपने डाइट में अनाज के बजाय फल और सब्जियों को वरीयता दें। इससे आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर मिलता है। साथ ही जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं। फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर का वजन कंट्रोल में हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)