लाइव टीवी

Fungal Infections: बरसात में हो सकती है बैक्टीरियल-फंगल इंफेक्शन की समस्या, ऐसे करें बचाव

Updated Jul 15, 2022 | 14:36 IST

Fungal Infections: बारिश के मौसम के साथ फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। ऐसे में साफ-सफाई का ध्यान रखकर और सही कपड़ों को चुनाव करके आप इस तरह की समस्याओं से बचे रह सकते हैं। 

Loading ...
Infection
मुख्य बातें
  • बरसात में कॉटन के पूरे कपड़े पहनें
  • बारिश में भीगकर घर के अंदर न जाएं
  • गंदे जूतों को घर के बाहर ही निकाल दें

Fungal Infections: बारिश के मौसम अपने साथ लाता है कई बीमारियां, जैसे वायरल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन। दरअसल, बरसात में कीड़े-मकौड़ों के निकलने से एलर्जी और फंगस की समस्या हो सकती है। इसलिए इस मौसम में शरीर आसानी से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन की समस्या की जकड़ में आ जाता है। बरसात के मौसम में होने वाली समस्याओं में दाद, एथलीट फुट, नाखून में फंगल इंफेक्शन और एलर्जी आदि की समस्या आम होती है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप इस मौसम में होने वाली मौसमी बीमारियों से खुद को बचाकर रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

बैक्टीरियल-फंगल इंफेक्शन से बचने का उपाय

सही कपड़ों का चुनाव

बारिश के मौसम में मच्छरों और बैक्टीरियल-फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए सही कपड़ों का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए ने के लिए कॉटन के कपड़े, साफ-सूखे और ढीले कपड़े ही पहनने चाहिए। इसके अलावा ये भी ध्यान रखना चाहिए कि इस मौसम में तंग कपड़े जैसे जींस और गीले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। 

Also Read: लूज मोशन से हैं परेशान? तो तुरंत चावल से बनाएं ये रेसिपी, मजबूत बनेगा पाचन तंत्र और दूर होगी समस्या

साफ-सफाई का रखें ध्यान

इस मौसम में जितना हो सके, खुद की और घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, जरा सी गंदगी में भी घर में बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में बारिश में भींगने से बचें और अगर भीग गए हैं, तो खुद को अच्छे से पानी पोंछकर सुखाएं। इसके अलावा बाहर से जाते वक्त गंदे जूते घर के बाहर ही निकालें। 

Also Read: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें, जानें एक्सपर्ट क्यों दे रहे हैं ये सलाह

पैरों को साफ रखें

बरसात में अक्सर पैरों में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन सबसे ज्यादा फैलते हैं। ऐसे में पैरों को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, पैरों की गंदगी नाखूनों में फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। कई बार ये इंफेक्शन पूरे पैर में फैल सकता है। ऐसे में आपको साफ सफाई का ध्यान रखकर पैरों में इंफेक्शन से बचना चाहिए। 


( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)