लाइव टीवी

Cough Relief tips: खांसी की वजह से सोने में होती है दिक्कत, तो ऐसे सोना रहेगा फायदेमंद, पूरी होगी आपकी नींद

Updated Jul 14, 2022 | 17:43 IST

Cough Relief tips: बदलता मौसम हो या कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी, अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। ऐसे में रात को सोते समय बहुत दिक्कत होती है। सोते समय होने वाली परेशानी से बचने के लिए सही तरीके से सोना आपके लिए कारगर हो सकता है।

Loading ...
Tips for Cough Relief
मुख्य बातें
  • सोते समय दो तकियों का करें इस्तेमाल
  • एक करवट सोने से भी मिलेगा फायदा
  • सोते समय गर्दन को थोड़ा ऊपर रखकर सोएं

Cough Relief tips: सर्दी-खांसी एक ऐसी समस्या है, जो किसी भी मौसम में किसी को भी हो सकती है। खांसी होने पर समस्या ये होती है कि, इससे खांसते-खांसते पेट तो दुखने ही लग जाता है, साथ ही रात को सोने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में खान-पान पर तो ध्यान रखना ही होता है, साथ ही कुछ अन्य तरीके भी अपनाएं जा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं सोने की ऐसी पोजिशन के बारे में, जिससे आपको सोते वक्त खांसी नहीं उठेगी और आप आराम से सो पाएंगे। इसके साथ ही आपको इतनी अच्छी नींद आएगी कि आपकी सारी थकान और दुखन भी दूर हो जाएगी, तो चलिए जानते हैं इस पोजिशन के बारे में-

खांसी से आराम पाने के लिए रात को इस पोजिशन में सोएं

क्यों होती है खांसी?

पहले ये जान लेते हैं कि आकिर खांसी क्यों होती है। दरअसल, सामान्य रूप से होने वाली खांसी आमतौर पर नाक या मुंह में धूल-मिट्टी के चले जाने से होती है। या फिर कई बार मौसम बदलने की वजह से सर्दी हो जाती है, जिससे खांसी भी हो सकती है। ऐसे में बदलते मौसम में अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। 

Also Read: Nosebleed Remedies  नकसीर की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

राहत पाने के लिए कैसे सोएं?

एक्सपर्टस के अनुसार, जिन लोगों को बलगम वाली खांसी होती है, उन्हें पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। इससे गले में बलगम जमा हो सकता है, जिससे रात को सोते वक्त खांसी हो सकती है। ऐसे में रात को खांसी से बचने के लिए सोते समय अपनी एक तरफ लेटना चाहिए। इसके लिए एक करवट सोया जा सकता है। हालांकि, आप करवट को बगल भी सकते हैं। 

Also Read: High Cholesterol त्वचा में हो रहे हैं ये बदलाव, तो समझ लें शरीर में बढ़ रहा है बैड कोलेस्ट्रॉल

सोने का अन्य तरीका

खांसी को रोकने के लिए एक अन्य तरीका ये है कि आप सोने के लिए दो तकियों का इस्तेमाल करें और इन्हें सिर और गर्दन के नीचे रखें। इससे क्या होगा कि गर्न ऊपर उठी रहेगी, जिससे बलगम गले में जमा नहीं होगा और आपको खांसी नहीं आएगी, जिससे आपकी नींद में कोई खलल नहीं पड़ेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )