लाइव टीवी

Birth Control: अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकना चाहते हैं, तो ये तीन प्राकृतिक तरीके हो सकते हैं फायदेमंद

Updated Jul 14, 2022 | 08:22 IST

Natural Methods Of Birth Control: आजकल कई कपल्स शादी के तुरंत बाद बच्चा नहीं चाहते हैं, ऐसे में वो गर्भनिरोधक गोलियां और अन्य उपाय अपनाते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए तो हानिकारक होता ही है, साथ ही आगे चलकर आपकी फर्टिलिटी को कम भी कर सकता है। ऐसे में अनवांटेड प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाएं जा सकते हैं। 

Loading ...
Natural Methods to Control Unwanted Pregnancy
मुख्य बातें
  • नीम के तेल से रोकें अनचाहा गर्भधारण
  • पपीता भी है अनवांटेड प्रेग्नेंसी को रोकने का अच्छा विकल्प
  • गर्भनिरोधक गोलियों की जगह अदरक की जड़ों का करें इस्तेमाल

Natural Methods Of Birth Control: शादी के बाद हर कपल की इच्छा होती है कि वो जल्द ही माता-पिता बन जाए। ऐसे में हर संभव कोशिश करते हैं कंसीव करने में कोई दिक्कत न हो। वैसे भी आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं को कंसीव करने में बहुत दिक्कत होती है। हालांकि, कुछ कपल्स ऐसे होते हैं, जिन्हें जल्दी बच्चा नहीं चाहिए होता है, लेकिन बेबी कंसीव हो जाता है। ऐसे में कपल्स तमाम तरह की दवाई और इंजेक्शन लेते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे तीन नेचुरल तरीकों के बारे में, जिनसे आप अनचाही प्रेग्नेंसी से बच सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

अनवांटेड प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए इन तीन तरीकों को अपनाएं

पपीता

पपीता अनवांटेड प्रेग्नेंसी को रोकने का एक बेहतर प्राकृतिक तरीका होता है। दरअसल, पपीते के बीज में स्पर्म काउंट को घटाने के गुण होते हैं, वहीं यदि महिलाएं यदि चाहती हैं कि वो प्रेगनेन्ट हों तो इसके लिए विशेष अवधि के लिए पपीते का नियमित इस्तेमाल करें। इससे स्पर्म फीमेल पार्टनर की बॉडी में रहते हुए भी फर्टाइल होने की संभावना काफी कम हो जाती है। ऐसे में अनवांटेड प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए पपीते का सेवन किया जा सकता है।  

Also Read: Mother Diet After Delivery जानिए डिलीवरी के बाद कैसा हो खानपान, नई मां का ऐसा होना चाहिए खानपान

नीम

नीम के इस्तेमाल से भी अनवांटेड प्रेग्नेंसी से बचा जा सकता है। दरअसल, नीम का तेल स्पर्म को मारने में कारगर होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नीम के तेल के इस्तेमाल से सिर्फ 30 सेकेंड के अंदर स्पर्म को ख्तम किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल की मदद से नीम का तेल वजाइना वॉल्स पर लगाएं, ये अगले 5 घंटे तक काम करता है। इससे कोई परेशानी भी नहीं होती है और ये लुब्रिकेंट की तरह काम करता है। 

Also Read: Oranges Benefits नाश्ते में सिर्फ एक संतरा लेने के हैं कई फायदे, शरीर से लेकर त्वचा तक के लिए है रामबाण

अदरक की जड़ें

अगर आप अभी मां नहीं बनना चाहती हैं, तो इसके लिए अदरक की जड़ों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे प्रेगनेंसी के चांस कम हो जाते हैं। इसके सेवन के लिए पानी में पिसे हुए अदरक को 5 से 7 मिनट तक उबालें। और ठंडा होने के बाद छानकर चाय की तरह पी लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए आप इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)