लाइव टीवी

Fenugreek for Blood Sugar: बढ़ते ब्लड शुगर पर लगाम कसते हैं मेथी के बीज, इन 3 तरीकों से करें सेवन

Updated May 31, 2022 | 09:57 IST

Fenugreek for Blood Sugar: मेथी दाना शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन कम करने से लेकर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। अगर सही तरीके से मेथी का सेवन किया जाए, तो बढ़ते शुगर लेवल से जल्दी राहत मिलती है।

Loading ...
Fenugreek
मुख्य बातें
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद मेथी का साग
  • मेथी के पानी से शुगर लेवल को कम करने में मिलेगी मदद
  • अंकुरित मेथी दानों के सेवन से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Fenugreek for Blood Sugar : मेथी दाना को आयुर्वेद में एक औषधि माना गया है। वजन घटाने से लेकर डायबिटीज और शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक, सभी में मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, मेथी में जिंक, फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ ही शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मेथी दानों के सेवन के तरीकों के बारे में-

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी

अंकुरित मेथी
डायबिटीज में बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अंकुरित मेथी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। मेथी को अंकुरित करने के लिए रात भर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह पानी में से मेथी दानों को निकालकर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। एक दिन बाद मेथी के दाने अंकुरित हो जाएंगे। अब आप इसमें काला नमक या सेंधा नमक डालकर खा सकते हैं।

मेथी का पानी
मेथी दाने का पानी बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। मेथी का पानी तैयार करने के लिए दो चम्मच मेथी दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह होने पर पानी को छानकर खाली पेट पिएं, फायदा मिलेगा।

मेथी से बनाएं साग
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज की समस्या से निजात दिलाने के लिए मेथी के साग का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, मेथी में हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नामक एक अमिनो एसिड होता है, जो शुगर को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही ये ब्लड में इंसुलिन को बढ़ाने में भी कारगर होता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल होती है।  मेथी का सेवन करने के लिए मेथी से साग बनाया जा सकता है। इसके साथ-साथ सब्जी और परांठा भी बनाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)