लाइव टीवी

Mulethi Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में ही नहीं, कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है मुलेठी, ऐसे करें सेवन

Updated Jun 26, 2022 | 08:59 IST

Benefits of Mulethi: जिन लोगों की अम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके लिए मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मुलेठी के सेवन के लिए मुलेठी के पाउडर को घी और शहद के साथ मिलाकर खाएं, बहुत फायदा मिलेगा।

Loading ...
Benefits of Mulethi
मुख्य बातें
  • मुलेठी के सेवन से बढ़ती है इम्यूनिटी
  • सीने की जलन को दूर करने में कारगर है मुलेठी
  • मोटापे को भी करती है कम

Benefits of Mulethi: कई ऐसी जड़ी-बूटियां होती हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इन्ही में से एक है मुलेठी। मुलेठी मुख्य रूप से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, मुलेठी से कई अन्य समस्याओं से भी छुटाकार पाने में मदद मिलती है। मुलेठी के गुणों की बात करें, तो इसमें विटामिन ए, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, सेलेनियम, फास्फोरस, सिलिकॉन, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषत तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं मुलेठी के ऐसे ही कमाल के फायदों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी मुलेठी का सेवन करने लगेंगे। 

इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों को दूर करती है मुलेठी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

जिन लोगों की अम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके लिए मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मुलेठी के सेवन के लिए मुलेठी के पाउडर को घी और शहद के साथ मिलाकर खाएं, बहुत फायदा मिलेगा। 

थकान-कमजोरी को करे दूर

मुलेठी के सेवन से कमजोरी और थकान को दूर करने में मदद मिलती है। थकान को दूर करने के लिए मुलेठी के पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं। इसके साथ ही अमेठी वाले दूध में घी और शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है, फायदा मिलेगा। 

Also Read: डायबिटीज में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है कदंब के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

पेट की समस्या को करे दूर

पेट की समस्या को दूर करने के लिए, सीने की जलन को दूर करने के लिए और अल्सर को दूर करने में भी मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं, फिर उसे ढक कर रख दे। इसके कुछ समय बाद छानकर इस पानी का सेवन करें। हफ्ते में दो बार इस पानी का सेवन करने से बहुत फायदा मिलेगा। 

वजन घटाने में कारगर

मुलेठी के सेवन से वजन कम करने में भी बहुत फायदा मिलता है। एक रिसर्च के अनुसार, मुलेठी के तेल से शरीर और आंत में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, वो मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)