लाइव टीवी

Banana For Weight Loss: वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी है केला, यहां जानें केले के फायदे

Updated Jan 30, 2021 | 11:31 IST

केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होता है। अगर आपको अपना वजन घटाना हैं तो आप केले से भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

Loading ...
Kele ke Fayde
मुख्य बातें
  • केले में पाए जाते हैं फाइबर
  • केला खाने से मिलती है खूब एनर्जी
  • मोटापा घटाने के लिए कारगर है केला

Banana For Weight Loss, Kele ke Fayde: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए केला एक बेहतर उपाय है। जब आपका कुछ हल्का खाने का मन हो तो स्नैक्स और चिप्स की बजाय केला खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। जोकि यह वजन कम करने के लिए काफी अच्छा है। एक बड़े केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं। इसके अलावा अगर आप मीडियम साइज के 2-3 केलों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट भर जाता है और भूख भी कम लगती है। केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं।

वजन कम करने के लिए खाएं केला (Banana for Weight Loss)

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। पोटैशियम वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से पेट फूलने की परेशानी नहीं होती है। केले खाने से आपका टमी बिल्कुल फ्लैट हो सकता है।

नाश्ते में खाएं बनाना ओटमील (Banana with Oat Milk)

अगर  आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहें है तो इसकी वजह से कभी अपने नाश्ते को न छोड़े। नाश्ता हमारे लिए दिन का पहला और महत्वपूर्ण मील होता है। ऐसे में आप हेल्दी ब्रेकफास्ट में ओट्स और केला शामिल कर सकते हैं। केले और ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को जरुरी पोषण देते हैं और भूख पर कंट्रोल रखते हैं। आप हफ्ते में तीन दिन केले और ओट्स का हेल्दी नाश्ता कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा।

पीनट बटर के साथ खाएं केला (Banana with Peanut Butter)

एक चम्मच पीनट बटर में तकरीबन 100 कैलारी होती हैं, मगर यह कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। यह हमारी बॉडी के लिए न केवल फायदेमंद होती है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में, वेट लॉस में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है।