लाइव टीवी

Gulab Jal Benefits: डिमेंशिया और अल्जाइमर की समस्या से दिलाए निजात, जानिए गुलाब जल के अचूक फायदे

Updated Jan 30, 2021 | 06:58 IST

Gulab Jal ke fayde: गुलाब जल ना केवल आपकी खूबसूरती को निखारने में मददगार करता है बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी भी अनेकों फायदे हैं। इसमें कई तरह के ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं।

Loading ...
Gulab Jal
मुख्य बातें
  • गुलाब जल ह्रदय, मस्तिष्क त्वचा संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में होता है कारगार 
  • मौसमी बीमारियों से बचने के लिए करें रोजाना गुलाब जल का सेवन
  • गुलाब जल पेट में दर्द, गैस, कब्ज आदि समस्याओं से दिला है निजात 

Gulab Jal Health Benefits: गुलाब जल ना केवल आपकी खूबसूरती को निखारने में कारगार होता है बल्कि यह एक बेहतरीन दवाई भी है। जो सेहत से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में मददगार होता है। गुलाब जल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो ना केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि ह्रदय, मस्तिष्क त्वचा संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में भी सहायक भूमिका निभाते हैं।

आपको बता दें प्राचीनकाल में रानी महारानियां गुलाब जल का प्रयोग नहाने के लिए किया करती थी। जिससे त्वचा संबंधी रोगों से बचा जा सके और त्वचा हमेशा दमकती रहे। तो आइए ऐसे में जानते हैं गुलाब जल के स्वास्थ्य संबंधी लाभ जो आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इससे दूर भी रखते हैं।

एक्जिमा

गुलाब जल एक्जिमा से निजात दिलाने में रामबाण सिद्ध होता है। आपको बता दें एक्जिमा को डर्माटाईटिस भी कहा जाता है। इसमें स्किन पर लाल रंग के धब्बे होते हैं और खुजली होती है। इस दौरान यदि इस बीमारी का सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह अपना गंभीर रूप भी धारण कर सकती है। इसके लिए आप दवाई के साथ नियमित रूप से गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपको इस बीमारी से निजात में मददगार सिद्ध होता है।

गले में खराश को करे दूर

बदलते मौसम की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें सर्दी, जुकाम और गले में खाराश की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप दवाइयों से पहले गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं। यह जल्द ही आपके गले में खराश को दूर कर मौसमी बीमारियों से निजात दिलाएगा।

सिर दर्द से दिलाए राहत

गुलाब जल सिर दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है। जी हां यदि तेज धूप में बाहर से आने पर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो एक रुमाल को गुलाब जल में भिगोकर सिर पर रखें। इससे जल्द ही कुछ देर में आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त

गुलाब जल पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस, कब्ज आदि पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर से गुलाब जल की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करें।

आंख के इलाज में मददगार

गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को खत्म करने में मददगार होता है। इसका उपयोग प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में भी किया जाता है। यदि आपकी आंख हमेशा लाल रहती हैं तो आप गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित तौर से आंखो में एक से दो बूंद गुलाब जल डालें।     साथ ही यह आंख में होने वाली कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में भी सहायक होता है और इस समस्या से दूर रखता है।

डिमेंशिया और अल्जाइमर के इलाज में सहायक

गुलाब जल तनाव और अवसाद की समस्या के साथ डिमेंशिया और अल्जाइमर की समस्या का भी इलाज करने मे सहायक होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर गुलाब जल का सेवन करें। गुलाब जल पीने से आप तनाव, अवसाद से मुक्त हो सकते हैं। साथ ही यह मूड फ्रेश करने और अच्छी नींद के लिए भी लाभकारी होता है।