लाइव टीवी

जानिए क्या होता है हीलिंग प्रोसेस, पीएम मोदी ने योग दिवस के संबोधन में किया इसका जिक्र

Updated Jun 21, 2021 | 09:04 IST

पीएम मोदी ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है।

Loading ...
जानिए क्या होता है हीलिंग प्रोसेस, जिसका PM ने किया जिक्र
मुख्य बातें
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने किया देशवासियों को संबोधित
  • पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किया हीलिंग प्रोसेस का जिक्र

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया तो उन्होंने योग से जुड़ी कई बातों पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग योग को भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे। लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम और बढ़ा है।' इस दौरान पीएम ने हीलिंग प्रोसेस का भी जिक्र किया।

पीएम ने कही ये बात

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज मेडिकल साइंस भी उपचार से साथ-साथ हीलिंग पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है, मुझे खुशी कि आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ कई तरह से साइंटिफिक रिचर्स कर रहे हैं। आज जब हम एकऐसे दौर से गुजर रहे है जहां हमारा मन कई तरह की अनिश्चितताओं से गुजर रहा है, तो ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हीलिंग प्रोसेस क्या है? 

क्या होता है हीलिंग प्रोसेस
हीलिंग पर अभी तका काफी रिचर्स हो चुकी है। हीलिंग का अर्थ है कि फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी जरूरी है। हीलिंग कोई दवा नहीं बल्कि यह एक पद्धति है, दूसरे शब्दों में कहें तो हीलिंग प्रार्थना करने का का ही एक तकनीकी रूप है। हीलिंग के लिए कोई खास योग्यता नहीं चाहिए लेकिन एक चीज जो जरूरी है वह ये है कि आपको अच्छे तरीके से ध्यान लगाना या करना आना चाहिए, वरना इसके बगैर आपको कोई नतीजा नहीं मिलने वाला है।

कैसे करें हीलिंग
हीलिंग करने के लिए सबसे पहले आप आरामदायक आसन में बैठ कर ध्यानमुद्रा में आंख बंद कर लें। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधे रखकर 3-5 मिनट तक ऊं का उच्चारण करें और फिर ध्यान को दोनों आंखों के बीच में लेकर आएं। फिर मन ही मन ऊं का उच्चारण कर सुनें फिर शांत हो जाएं। इसके बाद दोनों आंखों के बीच देखना है। यह प्रोसेस आपको पूरी तरह फॉलो करना है।