लाइव टीवी

Soaked Nuts: ड्राई फ्रूट्स हमेशा भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए? मलाइका अरोड़ा ने बताई सेहत से जुड़ी ये जरूरी बात

Updated Sep 11, 2022 | 06:26 IST

Soaked Nuts: ड्राई फ्रूट्स खाने से हमारी सेहत को कई बड़े फायदे होते हैं। आपने देखा होगा कि बहुत से लोग बादाम को भिगोकर खाना पसंद करते हैं। आखिर इसकी वजह क्या है? बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसे लेकर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के चार जबरदस्त फायदे बताए हैं।

Loading ...
मलाइका अरोड़ा ने बताई ड्राई फ्रूट्स से जुड़ी ये बात
मुख्य बातें
  • ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद
  • एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने शेयर किए टिप्स
  • सेहत को होंगे कई बड़े फायदे

Soaked Nuts health benefits: ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद चीज है। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से हमारे शरीर को बड़ी ताकत मिलती है। इसलिए कुछ लोग अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में इन्हें शामिल करना कभी नहीं भूलते हैं। हालांकि कुछ लोग इसका भरपूर फायदा लेने के लिए इन्हें भिगोकर खाना पसंद करते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस और हेल्थ एंड फिटनेस आइकन मलाइका अरोड़ा ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने के फायदे बताए हैं।

बॉडी हीट से बचाव

बॉडी के टेंपरेचर को मेंटेन रखने के लिए अक्सर लोग फ्राइड और स्पाइसी फूड से दूर ही रहना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं रातभर पानी में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से हमारी बॉडी का टेंपरेचर कम रहता है। इससे शरीर को आसानी से हाइड्रेट रखा जा सकता है।

Also Read: Causes of Chest Pain: सीने में बाईं तरफ क्यों होता है दर्द? हार्ट अटैक ही नहीं ये भी हो सकते हैं कारण

इंडाइजेशन की समस्या से राहत

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स फाइटिक एसिड से जुड़ी समस्या को दूर करने में बड़े कारगर माने जाते हैं। इनके नियमित सेवन ने इनडाइजेशन, गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी दिक्कतें कम हो जाती हैं। हमारी पाचन क्रिया के लिए ये बहुत फायदेमंद चीज है।

पोषक तत्वों को बेहतर एब्सॉर्प्शन

पानी में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से हमारे शरीर में आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का बेहतर एब्सॉर्प्शन हो पाता है। 

Also Read: Blood Clotting: छोटी सी चोट लगने पर होती है ब्लड क्लॉटिंग, ना करें इसे नजरंदाज, हो सकते हैं ये खतरे

टेस्ट में भी जबरदस्त

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का स्वाद भी जबरदस्त होता है। स्वाद के मामले में ये सूखे ड्राई फ्रूट्स से बिल्कुल भी कम नहीं होते हैं। साथ ही, भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स ज्यादा नरम होने की वजह से आसानी से पच जाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को और भी कई फायदे

ड्राई फ्रूट्स में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ई, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। इन्हें खाने से हमारे शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं। ये ना सिर्फ वजन को कंट्रोल रखने में बेहतर माने जाते हैं, बल्कि दिल की सेहत के लिए भी बेहतरीन होते हैं। ये कोलेस्ट्रोल और एनीमिया से जुड़ी समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)