लाइव टीवी

Low Carbs Diet: वजन घटाने के लिए लेते हैं लो-कार्ब डाइट , पहले जान लें ये कुछ अहम फैक्टस

Updated Sep 11, 2022 | 09:22 IST

 Low Carbs Diet: आजकल लोग वजन कम करने के लिए लो कार्ब्स वाली डाइट लेते हैं। हालांकि, ये आपकी सेहत और शरीर के लिए कुछ नुकसानदायक भी हो सकते हैं। लो कार्ब्स वाली डाइट लेने से पहले आपको इन तथ्यों को जान लेना चाहिए।

Loading ...
Facts For Low Carbs Diet
मुख्य बातें
  • दिल के लिए हानिकारक होता है लो कार्ब्स खाना
  • लो कार्ब्स डाइट में पोषक तत्वों की भी होती है कमी
  • एथलीट लेते हैं हाई कार्ब्स वाला खाना

 Low Carbs Diet: आजकल बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। ऐसे में लोग जिम में वर्कआउट करने से लेकर डाइट करने तक हर तरीका अपनाते हैं। लोग वजन कम करने के लिए लो कार्ब वाली डाइट लेते हैं। दरअसल, कम कार्ब वाला खाना खाने से शरीर के वजन, टाइप 2 मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कम कार्ब वाला खाना आपके स्वास्थ्य पर गलत असर डाल सकता है। इसके लिए ऐसे खाने की मात्रा सीमित करनी चाहिए, जिसमें कार्ब कम हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने से आपको क्या परेशानी हो सकती है। चलिए जानते हैं।

दिल के लिए हानिकारक

एक रिसर्च के अनुसार, यदि आप लंबे समय तक कम कार्ब्स वाला खाना खाते हैं, तो ये आपके दिल पर बुरा असर डाल सकता है। दरअसल, कम कार्ब्स वाले खाने में कोलेस्ट्रॉल और वसा की हाई मात्रा होती है, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read: Cheat Meals: क्या चीट मील वाकई आपको स्वस्थ्य रखता है? जानें कब और कितनी मात्रा है सही

लो-कार्ब डायट में होती है पोषक तत्वों की कमी

लो-कार्ब डायट में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है। ऐसा माना जाता है कि लो-कार्ब डायट फॉलो करने वाले लोगों को वो पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप सब्जियां, जामुन, मेवे और बीज ले सकते हैं।

Also Read: Knee Health Tips: क्या आपके घुटनों से भी आती है चटकने की आवाज? इन तीन घरेलू तरीकों से मिलेगी राहत

एनर्जी के लिए कार्ब्स वाला खाना है जरूरी

जो लोग एथलीट होते हैं, वो हमेशा हाई कार्ब्स वाला खाना खाते हैं। दरअसल, शरीर को ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट वाले खाने से मिलती है। यदि आप कम कार्ब्स वाला खाना खाते हैं, तो इससे आपके शरीरिक ऊर्जा में कमी होती है, जो एथलीट और खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)