लाइव टीवी

Manohar Parrikar Death:वर्ल्ड कैंसर डे पर मनोहर पर्रिकर ने किया था ये ट्वीट, वाइफ की भी कैंसर से हुई थी मौत

Updated Mar 18, 2019 | 01:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Manohar Parrikar Death: मनोहर पर्रिकर की वाइफ मेधा पर्रिकर की मृत्यु साल 2001 में कैंसर के कारण ही हुई थी। जानें क्या है इस बीमारी के लक्षण...

Loading ...
Manohar Parrikar

गोवा. गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर का रविवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। मनोहर पर्रिकर अग्नाश्य से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे। हालांकि, बीमारी के बावजूद भी मनोहर पर्रिकर प्रशासनिक कार्य करते रहे। मनोहर पर्रिकर ने पिछले महीने वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर ट्वीट किया था। उस वक्त वह एम्स में भर्ती थे। 

चार फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर मनोहर पर्रिकर ने ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में मनोहर पर्रिकर  ने लिखा था- इंसान का दिमाग किसी भी बीमारी से जूझ सकता है। इसके साथ उन्होंने वर्ल्ड कैंसर डे हैशटैग का भी इस्तेमाल किया था। 

आपको बता दें कि मनोहर पर्रिकर की वाइफ मेधा पर्रिकर की मृत्यु साल 2001 में कैंसर के कारण ही हुई थी। मनोहर पर्रिकर ने 27 जनवरी को सिग्नेचर ब्रिज के उदघाटन में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के साथ थे। इसके बाद उन्होंने 30 जनवरी को गोवा विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया था। इस दौरान उनकी नाक में नली लगी हुई थी।  

Read:  Weight loss: मोटापे की वजह से उड़ता था सर्वज्ञ का मजाक, कड़ी डाइट फॉलो कर घटाया 1 साल में 54 किलो वजन

ये हैं कैंसर के लक्षण 
डॉक्टर्स के मुताबिक कुछ गलत आदतों और बीमारियों के कारण कैंसर हो सकता है। कैंसर के प्रमुख कारण हैं- डायबीटीज, मोटापा, बढ़ती उम्र, स्मोकिंग आदि। वहीं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक अग्नाश्य के कैंसर के पांच से 10 फीसदी केस वंशानुगत होते हैं। अगर किसी के परिवारवालों या रिश्तेदार में ये बीमारी है तो उन्हें इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। अग्नाश्य के कैंसर के लक्षण हैं-

  • पेट में तेज दर्द
  • पीठ में दर्द
  • खाना न पचना
  • भूख कम लगना
  • खाना निगलने में मुश्किल

Also read: बिना जिम जाए इस लड़के ने घटाया 7 महीने में 48 KG वजन, पढ़ें कैसे किया ये कमाल 
सोमवार को होगा अंतिम संस्कार
मनोहर पर्रिकर को सोमवार को अंतिम विदाई दी जाएगी। सुबह 9:30 से 10:30 तक मनोहर पर्रिकर के शव को भाजपा के मुख्य कार्यालय पंजिम में रखा जाएगा। सुबह 10:30 बजे मनोहर पर्रिकर के शव को कला अकादमी, पंजिम में लाया जाएगा।

सुबह 11:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक जनता मनोहर पर्रिकर के अंतिम दर्शन कर सकेगी। चार बजे मीरामार के लिए मनोहर पर्रिकर की शवयात्रा निकाली जाएगी। शाम साढ़े चार बजे मीरामार पर अंतिम विधि की जाएगी। शाम पांच बजे मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार किया जाएगा।    

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।