लाइव टीवी

Benefits of Honey: रोज रात को पैरों के तलवों की शहद से करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

Updated Aug 27, 2022 | 06:05 IST

Benefits of Honey: शहद न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि स्किन के लिए भी लाभकारी होता है। यदि आप रोज रात को सोने से पहले पैरों के तलवे की शहद से मालिश करें, तो इससे कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। 

Loading ...
Benefits of Honey For Feet
मुख्य बातें
  • शहद की मालिश से पैरों का दर्द होगा दूर
  • ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर
  • फटी एड़ियों को करे ठीक

Benefits of Honey: शहद सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। वहीं ज्यादातर लोग शहद का इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर करते हैं। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं जो कई समस्याओं के इलाज में कारगर होते हैं। वहीं, गले में खराश, खांसी और हेल्दी त्वचा के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पैरों पर भी लगाया जाता है। पैरों के तलवों पर लगाने से यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। जी हां, अगर आप रोज रात को पैरों के तलवों में शहद की मालिश करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं। 

पैरों के तलवों पर शहद लगाने के फायदे (Benefits Of Honey)

त्वचा होती है हाइड्रेटेड- 

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो आप पैरों के तलवों पर शहद लगा सकते हैं। पैरों के तलवों पर शहद लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है, इतना ही नहीं त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आप रोजाना पैरों के तलवों में शहद लगा सकते हैं। 

Also Read: Sonali Phogat Heart Attack: चालीस की उम्र में दिल क्यों हो रहा है कमजोर, इन लक्षणों को आप भी नहीं करें इग्नोर

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

शहद से पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर में सुधार होता है। यदि आप पैरों के तलवों पर शहद लगाते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही हाथ-पैर का दर्द भी दूर होता है।

पैरों की सूजन दूर होती है

अगर आपके पैरों में सूजन है तो शहद की मालिश करना आपके लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

Also Read: Remedies for Migraine: माइग्रेन को चुटकियों में दूर करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

फटी एड़ियां होती हैं ठीक

तलवों पर शहद लगाने से फटी एड़ियों की समस्या दूर भी हो जाती है। शहद पैरों के तलवों को नमी प्रदान करता है, जिससे फटी एड़ियों से निजात मिलता है। तो अगर आपको भी फटी एडियों की शिकायत है, तो शहद आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)