लाइव टीवी

Benefits of Lemon Tea: रोजाना लेमन टी पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

Updated Aug 27, 2022 | 09:30 IST

Benefits of Lemon Tea: नींबू के रस से वैसे तो नींबू पानी बनाकर पिया जा सकता है, साथ ही इसके रस को सलाद और दाल में डालकर भी पिया जा सकता है, लेकिन यदि आप नींबू की चाय बनाकर पीते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होते हैं। 

Loading ...
Amazing Benefits of Lemon Tea
मुख्य बातें
  • नींबू की चाय पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स
  • त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए 
  • इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है फायदेमंद

Benefits of Lemon Tea: नींबू को वैज्ञानिक रूप से साइट्रस लिमोन कहा जाता है। पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में एक तीखा स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा, नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से गुर्दे की पथरी को खत्म करना, त्वचा की रंगत को निखारकर पिंपल्स-रिंकल्स की समस्या को दूर करना और बॉडी को हाइड्रेट करने जैसे कई लाभ मिलते हैं। वैसे तो नींबू को अचार, सलाद और सूप में डालकर पिया या खाया जा सकता है, लेकिन यदि आप नींबू से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू की चाय को पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में, आइए जानते हैं-

नींबू की चाय को अपनी डाइट में शामिल करने के अद्भुत फायदे

नींबू के पोषक तत्व

नींबू में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी, प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए फोलेट और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को कंट्रोल करने वाले पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है। नींबू में आयरन भी मौजूद होता है, जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण और परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है।

Also Read: आपको एलर्जी है? तो कम हो सकता है कोविड से संक्रमित होने का खतरा

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत होती है, जो लीवर को शुद्ध करने में सहायता करती है। सुबह खाली पेट नींबू की चाय का सेवन करने से लीवर में जमा सभी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है और इस तरह यह शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्सीफाई करता है।

पाचन क्रिया को बढ़ाता है

लेमन टी में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है, जो साधारण शुगर और फाइबर के रूप में मौजूद होता है। नींबू की चाय को पीने से आंत के स्वास्थ्य में वृद्धि होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। ऐसे में यदि स्वाद-स्वाद में ज्यादा खाना भी खा लिया जाए, तो खाने के बाद एक कप नींबू की चाय को पीने से पाचन को दुरुस्त करने में फायदा मिलता है। 

वायरल बीमारियों को करे दूर

लेमन टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से वायरल बीमारियां जैसे खांसी और जुकाम को दूर करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, नींबू के अर्क में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रभावी रूप से छाती में कफ के जमाव को दूर कर सकते हैं। नींबू की चाय खासकर मॉनसून में बहुत फायदेमंद होती है। 

Also Read: Control Diabetes: शुगर लेवल बढ़ रहा है तो इन चीजों का रखें खास ख्याल, वर्ना बढ़ सकती हैं मुश्किलें

त्वचा को बनाए हेल्दी

नींबू की चाय कसैले गुणों से भरपूर होती है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और आपके चेहरे को फिर से खिला-खिला बनाने का काम करती है। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो प्रभावी रूप से मुंहासों, फुंसियों और एक्जिमा से लड़ते हैं, जिससे त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)