लाइव टीवी

Health Tips: दूध से बने इन चीजों का करें सेवन, डायबिटीज और हाई बीपी का खतरा होगा कम

Updated Jun 03, 2020 | 19:41 IST

Natural Health Tips: दही, दूध या पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। बता दें कि ये खाद्य पदार्थ डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करते हैं।

Loading ...
दूध से बने इन चीजों का करें सेवन
मुख्य बातें
  • रोजाना दूध से बने इन प्रोडक्ट्स का करें सेवन।
  • इससे डायबिटीज और हाई बीपी का खतरा होता है कम।
  • डेयरी प्रोडक्ट्स में छिपा है स्वास्थ्य लाभ।

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। शुरुआत में इन बीमारियों के लक्षण नहीं दिखते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह आपको अंदर से खोखला कर देते हैं। इन दिनों अनहेल्दी लाइफस्टाइल होने की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज और हाई बल्ड प्रेशर की जैसी समस्या से पीड़ित हैं। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं। आमतौर पर डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को सावधानी बरतने के साथ-साथ खानपान की चीजों को लेकर परहेज करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही कुछ ऐसी खाद्य पदार्थ भी हैं, जिन्हें अपने डायट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, ताकी डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को कंट्रोल कर सकें। 

डॉक्टरों के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज बीमारी को खत्म नहीं हो सकते हैं, लेकिन सावधानी बरतें तो इसे कंट्रोल करना आसान है। वहीं हाल ही में एक शोध के मुताबिक डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही और पनीर आदि का सेवन करें डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकते हैं। इसे अपने आहार में शामिल करें तो हृदय रोग संबंधी जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

डेयरी उत्पादों के प्रभाव
रिसर्च के मुताबिक डेयर-रिच इन फूड्स कम से कम दैनिक रूप से दो बार की सर्विंग्स का सेवन से डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है। रिसर्च में दूध, दही, छाछ, पनीर या फिर अन्य डेयरी प्रोडक्ट के साथ तैयार व्यंजन शामिल किया गया था। इन प्रोडक्ट्स को पूर्ण या निम्न वसा के रूप में बांटा गया। वहीं इससे पहले किए गए रिसर्च में सुझाव दिया गया है कि डेयरी-रिच प्रॉडक्ट्स का डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कम जोखिम से जुड़ा है। 

बता दें कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम एक तरह समस्याओं का झुंड होता है, इसमें ब्लड प्रेशर बढ़ना, शुगर लेवल बढ़ना, कमर के पास चर्बी बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल असामान्य हो जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मेटाबॉलिक सिंड्रोम में ये समस्याएं एक साथ होती है, जिससे हृदय रोग या फिर हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में रिसर्च में पाया गया कि फुल फैटी वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम का जोखिम कम था। ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स में छिपा है स्वास्थ्य लाभ
डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं, बल्कि यह हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों आदि के लिए भी फायदेमंद है। विशेषज्ञों के मुताबिक डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व हैं, इसे डायट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)