लाइव टीवी

Yogasan: एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या को दूर कर पेट को स्वस्थ रखते हैं ये योगासन, रोजाना करें अभ्यास

Updated Jun 03, 2020 | 17:46 IST

Yoga Poses: गैस, कब्ज जैसी परेशानी इन दिनों लोगों के बीच आम बात है। यह परेशानी बुजुर्गों और युवाओं के साथ-साथ अब बच्चों में भी खूब देखने को मिल रही है। नियमित योग करने से पेट से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है।

Loading ...
पेट को स्वस्थ रखते हैं ये योगासन, रोजाना करें अभ्यास
मुख्य बातें
  • पेट को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के लिए रोजाना करें ये योगासन।
  • अपनी दिनचर्या में इन योगासन को शामिल कर लें तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे।
  • इसके अलावा गैस और कब्ज की समस्या भी तुरंत होती दूर।

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की वजह से आज हर दूसरा व्यक्ति पेट की समस्या से पीड़ित है। बुजुर्ग और युवाओं के साथ-साथ इस लिस्ट में बच्चे भी शामिल हैं। अगर सही समय पर इसे नहीं सुधारा गया है तो इसका प्रभाव बच्चों के शारीरिक विकास पर भी पड़ सकता है। पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, गैस से इन दिनों ज्यादातर लोग परेशान हैं। इन परेशानियों से बाहर निकलने के लिए हेल्दी डायट के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप चाहे तो अपनी दिन की शुरुआत योगासन के जरिए कर सकते हैं। पेट को स्वस्थ और दुरुस्त रखने के लिए ऐसे कई योगासन हैं, जिसे रोजाना करने से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप इन योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें, पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ हमेशा सेहतमंद भी रहेंगे।

रोजाना करें ये गोगासन
कपालभाति प्राणायाम- इस प्राणायाम को करने के लिए सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठ जाएं। इस दौरान अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें। अब अपनी हथेलियों की सहायता से घुटनों को पकड़कर शरीर को एकदम सीधा रखें। इसके बाद अपनी क्षमता के अनुसार अधिक गहरी सांस लेते हुए अपनी छाति को फुलाएं। अब झटके से सांस को छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचे। इसके बाद आप अपने पेट की मांसपेशियों को ढीला छोड़ें, जिससे सांस फेफड़ों तक पहुंच जाए। रोजाना कपालभाति प्राणायाम करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी के साथ-साथ पेट संबंधी परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

मत्स्यासन- इसके करने के लिए दण्डासन अवस्था में बैठ जाएं। अब अपने दाएं पैर को बाएं पैर पर रखें और अपनी  कमर को एकदम सीधा रखें। इसके बाद अपने हाथों के सहारे आप पीछे की ओर कोहनियां टिका कर लेट जाएं। इसके बाद अपनी पीठ और छाती को ऊपर की ओर ले जाएं और घुटनों को जमीन पर टिकाकर रखें। अपने हाथों से पैर के अंगूठे पकड़ें और लंबी सांस लेते रहें। याद रखे की कोहनी जमीन पर टिकी रहे। मत्स्यासन के अभ्यास से पेडू में उत्तेजना आती है, जिससे पेट की गैस, सूजन और अपच जैसी आम समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

धनुरासन- धनुरासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद घुटनों को मोड़कर कमर के पास ले जाएं और अपने तलवों को दोनों हाथों से पकड़ लें। सांस अंदर की ओर लेते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाएं और पैरों को आगे की ओर खीचते हुए सामने देखें। धीरे-धीरे इसका अभ्यास करें। 15-20 सेकेंड बाद सांस छोड़ते हुए अपने पैर और छाती को धीरे-धीरे जमीन की ओर लाएं। पेट की हर समस्या का एक बेहतरीन इलाज है धनुरासन। रोजाना इस योगासन के करने से आप पेट से जुड़ी समस्या कब्ज, एसिडिटी और किसी भी तरह की समस्या दूर हो सकती है।