लाइव टीवी

स्किन केयर टिप्स: ऑयली हो या ड्राई स्किन, मानसून में अपनी त्वचा का इन तरीकों से रखें ख्याल

Updated Jul 09, 2019 | 23:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मानसून की बारिश में भीगना और मस्ती करना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन ये बारिश कई तरह कि स्किन डिजीज भी दे जाती है। नमी और डाईनेस से स्किन को बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Monsoon skin care tips
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम में ड्राई स्किन के लिए खास मॉइस्चराइजर लगाएं
  • जिनकी ऑयली स्किन है, वे दिन में 3-4 बार चेहरा धोएं
  • अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आपके लिए क्लिंजिंग और टोनिंग ही काफी है

मानसून में स्किन की समस्या होना बहुत आम बात है, लेकिन इससे बहुत परेशानी होती है। तापमान नम होने के साथ-साथ शुष्क भी होता है, ऐसे में स्किन का खराब होना लाजमी है। सूरज की हानिकारक यूवीए, यूवीबी किरणें भी तेज होती हैं। नमी के कारण बहुत पसीना आता है और ऑयली स्किन भी होने लगती है। खास कर ऑयली स्किन वालों के लिए बरसात का महीना बेहद खराब होता है। स्किन तीन तरह की होती है - ड्राई, ऑयली और मिक्स यानी कांबिनेशन स्किन (गाल का ऐरिया ड्राई और टी जोन ऑयली होना)। बारिश में इन तीनों ही स्किन वालों के लिए समस्या अलग होती है। तो आइए स्किन के हिसाब से जानें कि बरसात में उनकी क्या परेशानी होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें:

मानसूनी बारिश से स्किन पर एलर्जी हो जाती है और एलर्जी के कारण ड्राई स्किन और ड्राई होने लगती है। कई बार स्किन इतनी खींची-खींची फील होती है कि हमेशा ध्यान चेहरे पर ही बना रहता है। खास कर मुंह के आसपास का एरिया ज्यादा ड्राई होता है। इसके लिए जरूरी है कि मॉश्चराइजर दिन में कई बार लगाया जाए। ड्राई स्किन अपनी चमक खो देती है। क्योंकि डिहाइड्रेशन के कारण चेहरे की नमी खत्म हो जाती है। ऐसे में दो मुख्य प्रकार के मॉइस्चराइजर काम आते हैं - एमोलिएंट त्वचा की सबसे ऊपरी परत को कोट करता है और त्वचा पर पानी की बूंदों को वायुमंडल में वाष्पित होने से बचाता है। एक हम्मेटेंट होता है जो त्वचा की बाहरी परतों के जल को बढ़ाता है। कुछ मॉइस्चराइजर त्वचा की मरम्मत करने वाले प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग कारकों (सेरामाइड्स) से भरे होते हैं और एलर्जी या रोगग्रस्त त्वचा को रिपेयर करने में मदद करते हैं। एक त्वचा विशेषज्ञ आपके स्कीन के लिए सबसे अच्छा विकल्प बता सकता है।

ऑयली स्किन की देखभाल कैसे करें:

तेल ग्रंथियां हालांकि हार्मोन द्वारा नियंत्रित होती हैं, लेकिन वे मानसून में ये अतिसक्रिय हो जाती हैं। इससे त्वचा चिपचिपी लगने लगती है और जब ऑयली स्किन वाले इस चिपचिपाहट को कम करने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का ज्यादा यूज करने लगते हैं तो उससे मुंहासे/दाने होने लगते हैं। ऑयली स्किन में ज्यादा ऑयल होने से रोकने के लिए आपको अपनी स्किन को कम से कम तीन से चार बार मेडिकेटेड फेस वॉश से धोना चाहिए। चेहरे की अत्यधिक धुलाई और स्क्रबिंग से बचना चाहिए, यह तेल ग्रंथियों को अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए संकेत देता है। ऑयली स्किन वालों को मॉनसून में भारी मेकअप से बचना चाहिए और ऑयल फ्री माश्चराइजर का यूज करना चाहिए जो कि वाटर बेस होते हैं। क्रीम के बजाय लोशन का उपयोग करना चाहिए। मुंहासों से बचने के लिए आप समय पर दवाएं लेना शुरू करें, साथ ही एंटी पिंपल्स क्रीम और केमिकल पील का सहारा लेना चाहिए। आप अपने नाखुन कभी इन मुंहासों पर न लगाए, क्योंकि ये दाग दे सकते हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें:

ये स्किन ऑयली और ड्राई स्किन का मिक्सचर होती है। इन्हें बरसात में ज्यादा परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर ऑयल या ड्राइनेस का कोई लक्षण नजर आए तो उसी आधार पर इनका इलाज करना चाहिए। खासकर इस स्किन के लिए क्लिंजिंग और टोनिंग ही काफी है। चेहरा धोने के बाद मॉश्चाराइज जरूर लगाएं और हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग कर सकते हैं।

इन छोटी-छोटी सावधानी को ध्यान रख कर आप अपनी स्किन को बरसात में होने वाली प्रॉब्लम्स से बचा सकती हैं और हेल्दी स्किन पा सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।