लाइव टीवी

मूंगफली को कहते हैं सस्ता बादाम, कुछ दाने ही करेंगे कमाल

Updated Dec 25, 2017 | 11:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सर्द‍ियों में मूंगफली खाने का अपना मजा है। वैसे इसके फायदों को देखते हुए इसे सस्‍ते बादाम कहा जाता है। साथ ही जानें अंडे से से किस मामले में बेहतर है...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है

नई द‍िल्‍ली: यूं तो मूंगफली भारतीय रसोई का अहम ह‍िस्‍सा है लेकिन ठंड के मौसम में इसकी डिमांड ज्‍यादा बढ़ जाती है। सर्द‍ियों इसे खाने का अपना ही मजा है और खासतौर पर गुड़ के साथ मूंगफली खाने का जायका शानदार होता है। 

मूंगफली खाने के तमाम फायदे हैं और इनको देखते हुए इसे सस्‍ता बादाम भी कहा जाता है। दरअसल, मूंगफली में बादाम जितने ही पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं। मूंगफली खासतौर पर प्रोटीन का बहुत अच्‍छा सोर्स है और बताया जाता है कि दूध और अंडे की तुलना में इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। 

Also Read: घने बालों से दर्द में आराम तक - कपूर के हैं ये जबरदस्‍त फायदे

साथ ही मूंगफली को आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। मूंगफली के कुछ ही दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इन फायदों को पाने के लिए लाल छिलके वाले मूंगफली के करीब 20 दाने खाने की सलाह दी जाती है। 

Also Read: सिकाई से डाइट तक- Periods Pain में मदद करेंगे ये Tips

यहां जानें मूंगफली खाने के ये और चमत्‍कारी फायदे - 

1. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। 

2. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसमें मौजूद प्रोटीन से शरीर की संरचना अच्‍छी होती है। 

3. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। 

Also Read: ऐसी महिलाओं को होती है बांझपन की श‍िकायत, इसलिए नहीं बन पातीं मां

Also Read: 7 बातें : कैसे मंद‍िर जाना आपको सेहतमंद बनाता है

4. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं ताक‍ि त्‍वचा को इसके पूरे फायदे मिल सकें। 

5. मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। 

6. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है। 

Read:भूख से Sex पावर बढ़ाने तक... पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

7. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। 

8. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।