लाइव टीवी

एक हफ्ते में चेहरे की झुर्रियों को कहें बाय.. ट्राई करें ये Face Pack 

Updated Apr 30, 2018 | 15:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

असमय चेहरे की झुर्रियां चेहरे के लुक को बरबाद कर सकती हैं। बाजार में ढेर सारे कैमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स हैं जो बिल्‍कुल काम नहीं आते। ऐसे में घर की रसोईं में ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे आप खुद के लिये फेस पैक बना सकती हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
face pack

नई दिल्‍ली: उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर झुर्रियां साफ दिखाई देने लगती हैं। मगर अफसोस यह है कि कम उम्र में भी लड़कियां इस परेशानी से जूझ़ने लगती हैं। समय से पहले झुर्रियां होने के कई कारण हो सकते हैं। वैसे तो बाजार में ढेर सारी creams और lotions मिलते हैं जो दावा करते हैं कि वो हफ्तेभर में चेहरे की झुर्रियों का सफाया कर देंगे। मगर असल में इनमें कोई दम नहीं होता।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिये जितना हो सके उतना बाजारू प्रोडक्‍ट्स का भरोसा ना कर के नेचुरल चीजों पर भरोसा करें। आइये आज जानते हैं कुछ ऐसे नेचुरल फेस पैक्‍स बनाने की विधि जो 1 हफ्ते में ही आपके चेहरे से झुर्रियों का सफाया कर देंगे। 

Also read: 7 द‍िन तक हर सुबह प‍िएं क‍िशमिश का पानी, होगा चौंकाने वाला फायदा

झुर्रियों को दूर करने वाले नेचुरल फेस पैक्‍स 

1. दही और हल्‍दी 
सामग्री- 

  • दही 
  • हल्‍दी 

बनाने की विधि - 
इस पैक को बनाने के लिये 1 टीस्‍टपून दही में 1 चुटकी हल्‍दी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट तक रुक कर के चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

पैक से लाभ - इस ब्‍यूटी पैक की मदद से आप अपने चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों को तो दूर कर ही सकती हैं साथ में स्‍किन पर पड़ने वाली झुर्रियां भी दूर होंगी। 

Also read: पुरुषों के लिए वरदान है भुना लहसुन, जानें खाने के 5 बड़े फायदे

2. मसूर दाल का फेस पैक 
सामग्री- 

  • मसूर दाल 

बनाने की विधि - 
मसूर की दाल को पीस कर महीन पेस्‍ट बना लीजिये। फिर इसे चेहरे तथा गले में लगाइये। जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें। 

पैक से लाभ - इस फेस पैक से आपके चेहरे के पोर्स टाइट होंगे। 

3. नींबू का जूस और मलाई 

  • नींबू का जूस 
  • मलाई 

बनाने की विधि- 
पैक बनाने के लिये 1 चम्‍मच मलाई में 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाइये। फिर उसे चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट तक रख सुखा लें और फिर पानी से धो लें। 

पैक से लाभ - इस पैक को महीनेभर लगाएं और चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाएं। रूखी त्‍वचा के लिये ये फेस पैक काफी अच्‍छा होता है। 

4. ऑलिव ऑइल और लेमन जूस फेस पैक 
सामग्री- 

  • ऑलिव ऑइल 
  • नींबू का रस 

बनाने की विधि - 
एक कटोरी में ऑलिव ऑइल और 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं। इस घोल को चेहरे पर लगा कर मसाज करें। 

पैक से लाभ - इस पैक को लगाने से स्‍किन सॉफ्ट होती है और झुर्रियां दूर होती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।