लाइव टीवी

मर्दों की इन गंदी आदतों की वजह से कम होने लगते हैं स्‍पर्म काउंट 

Updated Apr 30, 2018 | 20:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे टेस्‍टोस्‍टेरॉन का लेवल भी कम होने लगता है, लेकिन आज कल तो इसका स्‍तर कम उम्र के लोगों में भी घटने लगा है। पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरॉन का लेवल कई कारणों की वजह से घटता है। अगर आपभी इन आदतों का शिकार हैं तो जरूर पढ़ें आखिर कौन सी हैं वो आदतें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
couple

नई दिल्‍ली: आजकल पुरुषों में ऐसी कई बीमारियां आम हो चुकी हैं जिसका उनकी सेक्‍स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। इसमें से एक है टेस्‍टोस्‍टेरॉन यानी मेल हार्मोन में कमी आना। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे टेस्‍टोस्‍टेरॉन का लेवल भी कम होने लगता है, लेकिन आज कल तो इसका स्‍तर कम उम्र के लोगों में भी घटने लगा है। मेल हार्मोन की कमी की वजह काफी बीमारियां होती हैं। 

टेस्टोस्टेटरॉन की कमी के कारण ना सिर्फ मधुमेह, दिल की बीमारी और थकान महसूस होती है बल्‍कि यौन इच्‍छा में भी कमी आती है। आपके शरीर में स्‍पर्म काउंट की कमी का पता कुछ सामान्‍य रक्‍त की जांच से लगाया जा सकता है। पर अगर आप अपनी कुछ आदतों को सुधार लें तो आपको ये तकलीफ नहीं झेलनी पड़ेगी। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें जिसकी वजह से स्‍पर्म काउंट में कमी आती है। 

इन आदतों से आती है स्‍पर्म काउंट में कमी 

गरम पानी से स्‍नान

भले ही गरम पानी से नहाने में बड़ा ही रिलैक्‍सिंग लगता हो लेकिन इससे स्‍पर्म का काउंट कम हो जाता है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि शुक्राणु अधिक तापमान को नहीं सह सकते जिसकी वजह से वे नष्‍ट होने लगते हैं। 

Also read: पेट में हो गड़बड़ी तो अदरक और सौंफ करेंगे मदद बड़ी, जानें कैसे

टाइट अंडरवेयर पहनना 
बहुत से लोग काफी कसी हुई अंडरवेयर पहनते हैं जिससे वह शरीर में अंडकोष के तापमान को बढा देते हैं। टाइट अंडरवेयर पहनने की जगह पर ढीले boxers पहनने की आदत डालें। 

मोबाइल फोन 
जो लोग मोबाइल फोन को दिनभर अपनी जेब में लेकर घूमते हैं उन्‍हें थोड़ा सचेत होने की आवश्‍यकता है क्‍योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन पुरुषों के स्‍पर्म काउंट पर काफी ज्‍यादा प्रभाव डालता है। 

Also read: पुरुषों में भी होती है बांझपन की समस्‍या, देती है इन बीमार‍ियों के सं‍केत

ज्‍यादा स्‍ट्रेस 
ज्‍यादा मानसिक तनाव लेने से पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है जिसका सीधा असर उनकी लव लाइफ पर पड़ता है।  

शराब 
अगर आप ज्‍यादा शराब पीते हैं तो ये गंदी आदत आपके शुक्राणुओं की संख्या को घटा सकती है।

स्मोकिंग 
वे लोग जिन्‍हें ज्‍यादा सिगरेट पीने की आदत है, वे सावधान हो जाएं। इससे आपके शरीर में कैडमियम डी.एन.ए. को क्षति पहुँचती है जिस कारण शुक्राणुओं के संख्या में कमी आ जाती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।