लाइव टीवी

इन फूलों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज, घरेलू उपचार में हैं टॉप पर

Updated Aug 18, 2019 | 14:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रंग-बिरंगे फूलों की खूबसूरती और खुशबू सभी को पसंद होती हैं, लेकिन क्या आपको पता है इन फूलों में औषधिय गुण भी होते हैं जो कई बीमारियों के इलाज में काम आते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Flowers
मुख्य बातें
  • एग्जिमा में गेंदे का फूल का रस यूज करें
  • यूरिन की समस्या में गुलाब का अर्क पीएं
  • डायरिया में कमल के बीज उबाल कर पीएं

आपके घरों में लगा गेंदे का फूल या गुलाब न केवल खूबसूरती बढ़ाने के लिए हैं बल्कि इनका प्रयोग आप कई तरह की बीमारियों में भी कर सकते हैं। कमल का फूल भी अपनी खूबसूरती के साथ आयुर्वेदिक गुणों के कारण काफी पसंद किया जाता है। अगर आपके घरों में ये फूल हैं तो आपको इनके प्रयोग केवल सजाने के लिए ही नहीं इसके औषधिय गुणों के फायदे भी जरूर उठाएं।

फूलों कि एक नहीं कई प्रजातियां होती हैं और इनमें कई में औषधिय गुणों का खजाना होता है। फोड़े फुंसी से लेकर स्किन की बीमारियों में इनके रस बेहद काम आते हैं। कई बार चोट और कई अन्य बीमारियों में भी ये बेहद कारगर होते हैं तो आइए आज गेंदे, गुलाब और कमल के औषधिय गुणों के बारे में जानें।

कई बीमारियों का रामबाण इलाज हैं ये तीन फूल, ऐसे पाएं लाभ

  1.  यदि आपको घाव हो जाए या कहीं चोट लग जाए तो आपको गेंदे के फूल का रस वहां लगाना चाहिए। ये एंटीसेप्टिक होता है और घाव भरने में करागर होता है। फोड़े-फुंसी हो जाए तो गेंदे कि पत्तियों को पीस कर वहां लगा दें।
  2. एग्जिमा, दाग-धब्बे के साथ ही अगर आग से जल जाएं तो आप इस पर गेंदे और तुलसी की पत्तियों को पीस कर लगाएं। लगातार लगाने से ये समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  3. गुलाब स्कर्वी के उपचार और गुर्दे से जुड़ी समस्याओं पर बेहद कारगर होता है। गुलाब का फूल विटामिन सी की कमी को पूरा करने में भी सहायक है। इसे आप किसी भी रूप में लें ये आपके शरीर को डिटॉक्स भी करता है।
  4. गुलाब की कलियों का अर्क यूरिन से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। साथ ही पेट की जलन को शांत भी करता है।
  5. गुलाब की पंखुड़ियां को पीस कर अगर पीएं या शरीर पर लगा लें तो गर्मी के कारण हो रहे सिर दर्द और बुखार को ठीक किया जा सकता है। साथ ही ये झाइयों को दूर करने में भी कारगर है।

  6. कमल के बीज को गर्म पानी में डालें और जब ये फूल जाए तो इसमें काला नमक और चायपत्ती डाल कर उबाल लें। इसें आप दिन में कई बार पीएं।
  7. कमल की पत्तियों को पीस कर जली या झुलसी त्वचा पर लगाने से उसकी जलन खत्म होने लगती है। साथ ही इससे जले का निशान भी धीरे-धीरे जला जाता है।
  8. कमल कि पत्तियों को पीस कर इसका रस पीने से शरीर की वसा भी पिघलने लगती है।

तो अब अपने घर में यदि इन फूलों को नहीं लगाया तो लगा लें,क्योंकि ये खूबसूरती के साथ आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने के काम आएंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।