लाइव टीवी

व्रत या लंबे समय तक भूखे रहने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, हो सकती है फूड प्वॉयजनिंग

Updated Apr 04, 2020 | 06:15 IST

Do Not Eat These Food Empty Stomach : लंबे समय तक भूखे रहने या व्रत के बाद आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये चीजें आपको बीमार बना सकती हैं।

Loading ...
Never eat these 5 things on an empty stomach, खाली पेट कभी न खाएं ये फूड्स
मुख्य बातें
  • खाली पेट एसिडिक फूड्स खाने से हमेशा बचने का प्रयास करें
  • पोषकता से भरी चीजें भी खाली पेट नुकसान कर सकती हैं
  • लंबे समय तक भूखे रहने के बाद खाने में रखें सावधानी

यदि आप नवरात्रि के नौ दिन का व्रत हैं या आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आपको यहां ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको खाने से बचना चाहिए। ये ऐसे फूड्स हैं जो वैसे तो सेहत के लिए बहुत हेल्दी और पोषकता से भरे माने गए हैं, लेकिन जब इन्हें खाली पेट खाया जाता है तो ये फायदे की जगह नुकसान करने लगते हैं। कई बार तो इनके नुकसान ऐसे होते हैं कि फूड प्वॉयजनिंग तक का खतरा हो जाता है। ये फूड एसिडिक होते हैं और इससे ही नुकसान ज्यादा पहुंचता है। इन चीजों को कभी तेज भूख लगने पर भी नहीं खाना चाहिए।

लंबे समय तक भूखे रहने या तेज भूख लगने पर इन चीजों को खाने से बचें

अमरूद से हो सकता है पेट दर्द

अमरूद बहुत ही पोषकता से भरा माना गया है, लेकिन आपने इसे खाली पेट या बहुत भूख लगने पर खा लिया तो ये आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। इसके खाने से आपको पेट में दर्द हो सकता है या उल्टियां भी आ सकती हैं। इसका कारण यही है कि इसमें अम्लता होती है और इसके बीज खाली पेट गैस बनाने का काम करते हैं।

सेब खाने से बढ़ सकता है बीपी

रोज एक सेब खाना आपको डॉक्टर के पास जाने से बचाता है, लेकिन यदि आपने इसे लंबे समय तक भूखे रहने के बाद खा लिया तो समझ लें कि ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ये बीपी को बढ़ा सकता है और साथ ही एसिडीटी का कारण भी बन सकता है। इसमें आयरन काफी होता है और विटामिन सी भी दोनों खाली पेट खाने से ब्लड के प्रेशर को बढ़ा देते हैं जिससे बीपी में फ्लेक्चुएशन होने लगता है।

टमाटर दे सकता है सीने में जलन

खाली पेट आपको कभी भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म और प्रकृति अम्लता वाली होती है। ये दोनों ही चीजें खाली पेट रहने से सीने और पेट में जलन का कारण बनाती हैं। कभी भी इसका सेवन सुबह के समय न करें।

चाय-कॉफी से हो सकता है अल्सर

खाली पेट या लंबे समय के व्रत के बाद सीधे चाय या कॉफी पीना आपके लिए माइग्रेन, उल्टी, पेट में गैस या एसिडीटी का कारण बन सकता है। कभी भी आपको यदि तेज भूख लगे तो आपको इन चीजों से भूख शांत करने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये चीजें अल्सर बना सकती हैं।

दही से हो सकता है फूड प्वॉयजनिंग

दही में मौजूद प्रोबॉयोटिक बैक्टिरिया पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन लंबे व्रत या तेज भूख के बाद यदि आप सीधे दही खाते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल दही यदि पुरानी हो तो ये फूड प्वॉयजिंग का कारण भी बन सकती है और एसिडीटी और उल्टी का भी।

याद रखें जब भी अम्लता से भरी चीजें खाएं आपका पेट खाली न हो बल्कि आपके पेट में कुछ न कुछ चीजें रहना चाहिए।