लाइव टीवी

रोज सुबह नाश्‍ते में एक प्‍लेट पोहा खाने से शरीर को होते हैं ये फायदे 

Updated Jun 03, 2018 | 16:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पोहा एक ऐसा नाश्‍ता है जो पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। इसे ब्रेकफास्‍ट में खाने से आपको दिनभर काम करने के लिये एनर्जी मिलती है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्‍चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ सके। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Poha

नई दिल्‍ली: सुबह का नाश्‍ता सबसे अहम माना जाता है, जिसमें से पोहा एक ऐसा नाश्‍ता है जो पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये सुबह नाश्‍ते में पोहा खाना काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से कभी पेट नहीं निकलता। पोहे में ढेर सारे जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं।  

पोहे की रेसिपी चूड़े से बनाई जाती है। आप चाहे तों इसमें अपनी इच्‍छा अनुसार कुछ हरी सब्‍जियां मिला कर इसे टेस्‍टी और हेल्‍दी बना सकते हैं। पोहे को नाश्‍ते के तौर पर खाने से खून की कमी दूर होती है, शरीर को एनर्जी मिलती है और मधुमेह की बीमारी भी दूर होती है। 

नाश्‍ते में पोहे के सेवन से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहेगा और पेट में भारीपन भी नहीं लगेगा। आइये जानते हैं पोहा किस प्रकार से हमारे शरीर के लिए फयादेमंद होता है। 

Also read: योग से पहले जरूर करें प्रार्थना, मन रहेगा प्रसन्‍न और म‍िलेगी ऊर्जा, Watch Video

पोहा खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

एनर्जी से भरपूर 
आपका ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी होना चाहिये इसलिये पोहा एक बेस्‍ट ऑप्शन है। इसे ब्रेकफास्‍ट में खाने से आपको दिनभर काम करने के लिये एनर्जी मिलती है। यही नहीं आप इसे लंच टाइम में भी खा सकते हैं। 

आयरन 
आपके शरीर में अगर आयन की कमी है तो पोहा खाने से इसकी कमी भी दूर हो जाती है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्‍चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ सके। 

Also read: World No Tobacco Day 2018: सिर्फ 20 दिनों में ऐसे छोड़े सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू की आदत 

सही मात्रा में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट्स
सुबह नाश्‍ते में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्‍त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिये सुबह एक प्‍लेट पोहा जरूर खाएं। 

मधुमेह रोगियों के लिए
जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिये पोहे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे बीवी भी कंट्रोल रहता है। 
 


मोटापा घटाए 
पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्‍योंकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 calories होती हैं। इसमें साथ ही इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं नहीं तो कैलोरीज बढ़ जाएंगी। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।