लाइव टीवी

शरीर को लचीला बनाने के ल‍िए योग से पहले करें वार्म अप, Watch Video

Updated Jun 02, 2018 | 15:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

योग के पहले वार्म अप एक्सरसाइज भी अहम होता है। वार्म-अप से शरीर में लचीलापन आता है। इससे रक्त संचार तेज होता है और मन प्रसन्न होता है।

Loading ...

नई द‍िल्‍ली. योग के पहले वार्म अप एक्सरसाइज भी अहम होता है और जिसकी भूमिका नकारी नहीं जा सकती है। वार्म-अप से शरीर में लचीलापन आता है। इससे रक्त संचार तेज होता है और मन प्रसन्न होता है। इस वीडियो में वार्म-अप एक्सरसाइज के लाभ को लेकर ही प्रकाश डाला गया है और उसकी महत्ता को शारीरिक स्वास्थ्य के लिए दर्शाया गया है। 

आइए वार्म अप की प्रक्रिया शुरू करते हैं योगी डॉक्टर अमृत राज के साथ और इसे शुरु करते है सूक्ष्म आसन से। इस आसान में श्वास के साथ आपको शरीर का संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है। जिन लोगों को सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस या हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए।

इसी क्रम में उन्होंने हथेलियों का वार्म अप एक्सरसाइज बताया है। इसके बाद योगी जी ने ट्रंक मूवमेंट किस प्रकार किया जाना चाहिए इसे बताया है और उसके लाभ के बिंदुओं पर भी प्रकाश डाला है। फिर नी मूवमेंट की जानकारी दी गई है। नी और काफ मसल्स की मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद लाभकारी होता है। 

एक बात ध्यान देनेवाली है कि बिना वार्मअप किए अचानक से एक्सरसाइज करने से मसल्स में खिंचाव का डर रहता है। क्योंकि शुरूआत में मसल्स सुस्त अवस्था में रहती हैं और उनमें खून का बहाव धीमा होता है। ऐसे में अचानक से दबाव पड़ने से मसल्स को नुकसान हो सकता है।

इसलिए ये बेहद जरूरी है कि एक्सरसाइज से पहले आप वार्मअप करें। वार्म अप की प्रक्रिया सहज होती है क्योंकि आप इस प्रक्रिया के जरिए धीरे-धीरे शरीर में गर्माहट लाते हैं और आपका शरीर फिर योग के विभिन्न आसनों के लिए तैयार होता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।