लाइव टीवी

Postpartum Yoga: डिलीवरी के बाद इस योग से परफेक्ट शेप में आएगी बॉडी, तनाव से भी मिल सकता है छुटकारा

Updated May 30, 2022 | 17:54 IST

Postpartum Yoga: बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। न केवल शरीर बल्कि व्यवहार में भी बदलाव आने लगता है, जैसे-मूड स्विंग्स होना, चिड़चिड़ापन होना और तनाव होना। डिलीवरी के बाद हुए इन सभी बदलावों और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए पोस्टपार्टम योग करना बहुत फायदेमंद होता है।

Loading ...
Postpartum Yoga
मुख्य बातें
  • शरीर की कमजोरी और मांसपेशियों के खिंचाव को करे ठीक
  • पोस्टपार्टम योग तनाव, थकान और मूड स्विंग्स को करे दूर
  • डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने में मददगार

Postpartum Yoga: मां बनने के बाद महिलाओं के शरीर में बहुत से नए बदलाव होते हैं। इन बदलाव की वजह से शरीर की बनावट और हेल्थ पहले जैसी नहीं रह पाती। इसका असर महिलाओं के शरीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में योग करना बहुत फायदेमंद और जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो बच्चे के जन्म के बाद मां को योग जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को परफेक्ट शेप में लाने और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। बच्चे के जन्म के बाद किए जाने वाले योग को पोस्टपार्टम योग कहते हैं, तो चलिए विस्तार से जानते हैं पोस्टपार्टम योग के बारे में-

पोस्टपार्टम योग क्या होता है?

डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में जो बदलाव और जो अंदरूनी मांसपेशियों की क्षति होती है, उसे ठीक करने के लिए योग करना फायदेमंद होता है। डिलीवरी के बाद किए जाने वाले इन हल्के-फुल्के योग को ही पोस्टपार्टम योग कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चे के जन्म के तीन महीने पहले भी ये योग किया जा सकता है, फायदेमंद रहेगा।

Also Read: Benefits of Dried Amla: सूखा आंवला मुंह की बदबू को कर देगा छूमंतर, जानिए इसके अनेक फायदे    

पोस्टपार्टम योग के फायदे
पोस्टपार्टम योग महिलाओं के लिए कई तरह से फायदेमंद है। मां बनने के बाद बच्चे की वजह से महिलाओं की नींद पूरी नहीं हो पाती, जिस वजह से थकान रहती है। इस थकान को दूर करने में पोस्टपार्टम योग बहुत कारगर होते हैं। वहीं, इस योग को करने से तनाव, चिंता, गुस्सा, चिड़चिड़ापन और मांसपेशियों के खिंचाव से होने वाला दर्द भी दूर होता है।

इन योग को करना रहेगा फायदेमंद

  • कमर को टोन करने के लिए पश्चिमोत्तासन करें।
  • हलासन भी डिलीवरी के बाद किया जाने वाला एक बेहतरीन योग है।
  • वजन कम करने के लिए करें भुजंगासन का अभ्यास ।
  • अनुलोम-विलोम भी रहेगा फायदेमंद

हालांकि, इन सभी योग को करने के लिए एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श लेना जरूरी है, ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)