लाइव टीवी

Pregnancy guide: गर्भावस्था के दौरान अगर की ये 7 गलतियां, तो आपके साथ बेबी की जान को होगा ये खतरा

Updated Aug 20, 2018 | 20:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pregnancy guide: जरा-सी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ शिशु पर भी बुरा असर पड़ सकता है। आइए कुछ ऐसी ही बातों को यहां जानें कि क्या-क्या चीजें प्रेग्नेंसी में बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
pregnancy tips

नई दिल्‍ली: इन चीजों को दिमाग में जरूर रखें की पहले ही महीने से आपके खान-पीने और रहन-सहन में बदलाव लाना जरूरी है। इसके लिए कुछ चीजें शुरुआत में ही डॉक्टर या अपने घर में किसी बड़े से पूछ कर रख लें।

तो आइए कुछ ऐसी ही बातों को यहां जानें कि क्या-क्या चीजें प्रेग्नेंसी में बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। क्या करने से आपके और आपके शिशु के लिए नुकसान पहुंच सकता है। तो इन आदतों को बदल लें।

Also read: गर्भावस्था में खाली पेट पिएं गुनगुना पानी, मिलेगी इन तकलीफों से राहत

बहुत ज्‍यादा खाना खाने की आदत
अगर आप ये सोचती हैं कि आपके ज्यादा खाना खाने से बच्चा स्वस्थ होगा तो ये सोच आपकी सही नहीं। ज्यादा खाना कई बार हाई ब्लडप्रेश के साथ बल्ड में अचानक से शकर्रा के स्तर को बढ़ा देता है। साथ ही यूरीन में प्रोटीन की मात्रा भी कई बार बढ़ जाती है। कई बार हाथ-पैरों में सूजन बढ़ने लगती है। शुरुआती महीने में अगर ऐसा हो तो आगे के लिए ये दिक्कत खड़ी कर सकता है।

पेट के बल सोना
अगर आपको पेट के बल सोने की आदत है तो उसे चेंज करना होगा। ज्यादातर आप करवट सोएं। प्रेग्नेंसी का पता चलते ही पेट के बल सोने की आदत एकदम बदल दें। पीठ के बल भी सो सकती हैं लेकिन करवट सोना ज्यादा बेहतर माना जाता है।

Also read: प्रेग्‍नेंसी के दौरान नहीं करने चाहिए ये भारी काम, नहीं तो शिशु को होगी ये दिक्‍कतें

कम सोना या सोने से बचना
नींद आ रही है लेकिन आप अपने काम के कारण सो नहीं सकती। ऐसा आम दिनों में तो चल सकता है लेकिन प्रेग्नेंसी में नहीं। क्योंकि आपके सोने के दौरान शिशु एक्टिव होता है। ये उसके ग्रोथ के लिए बहुत जरूर है कि वह भी अपने हाथ-पैर का मूवमेंट करे। कम नींद बेचैनी, सिर दर्द और कई अन्य समस्याएं भी पैदा करती है।

हील की सैंडल पहनना
पहले ही मंथ से आप फ्लैट पर आ जाएं। हील को बिल्कुल हटा दें। चाहें तो शूज पहने। चलने में जो भी आरामदायक है उसे पहनें।

फिटिंग सूट पहनने की आदत
प्रेग्नेंसी में कभी भी फिटिंग सूट न पहनें। ऐसा कोई काम न करें जिससे पेट पर दबाव या पेट पर कसावट हो। लूज और कंफर्टेबल ड्रेस ही कैरी करें। ऑफिस जाती है तो आप लांग फ्राक या सूट कैरी कर लें। प्रेगनेंसी में पहनने के लिए मार्केट में स्पेशली डिजाइन कपड़े मिलते हैं। उन्हें पहनें।

ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना
प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी कई बार सही नहीं होता। प्रेग्नेंसी में स्किन बहुत सेंसिटीव हो जाती है। फेशियल या कोई और ट्रीटमेंट से कई बार एक्ने या रैशेज आने लगते हैं। लेजर ट्रीटमेंट जैसा भी कुछ नहीं लेना चाहिए।

म्यूजिक या गानों से दूरी
यही वह समय है जब आप बच्चें इनबॉर्न कुछ चीजें डाल सकती हैं। एक अच्छे डवलपमेंट के लिए जरूरी है कि मां म्यूजिक और गानों को सुने और उसे एंज्वाय करे।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।