लाइव टीवी

फायदा नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक, लीवर में सूजन समेत हो सकती हैं ये बीमारियां

Updated Mar 06, 2022 | 16:43 IST

Protein Shake Side effects: प्रोटीन शेक आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह आपके शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से लीवर में सूजन, डिहाइड्रेशन की परेशानी, लो ब्लड प्रेशर इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Protein Shake Side Effetcs
मुख्य बातें
  • लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक
  • अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से हो सकती है डिहाइड्रेशन की समस्या
  • स्किन की परेशानी बढ़ा सकता है प्रोटीन शेक

Protein Shake side effects: प्रोटीन से मसल्स और शरीर का विकास बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। वहीं, अधिकतर जिम जाने वाले प्रोटीन शेक का सेवन करना पसंद करते हैं। ताकि मसल्स का विकास अच्छे से हो सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

अगर आप सीमित मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, तो यह शरीर के लिए हेल्दी हो सकता है। वहीं, अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसकी वजह से कई तरह की परेशानियां जैसे- लीवर अस्वस्थ,  डिहाइड्रेशन, लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

प्रोटीन शेक के नुकसान

लीवर को पहुंचा सकता है नुकसान
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, तो यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन आ सकती है। इसके अलावा इससे कई अन्य तरह की परेशानी हो सकती है।

स्किन संबंधी हो सकती हैं समस्याएं
प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करने से स्किन से जुड़ी परेशानियां होने की आशंका भी हो सकती है। दरअसल, प्रोटीन हमारे शरीर में हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है, ऐसे में सीमित मात्रा में हार्मोन का उत्पादन स्किन के लिए अच्छा होता है। वहीं, अगर ज्यादा मात्रा में हार्मोन का उत्पादन हो, तो यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

Also Read: पेट में दर्द, सीने में जलन से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों के जरिए झट से करें दूर

डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या
अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है। दरअसल, जब आप प्रोटीन शेक पीते हैं, तो आप पानी कम मात्रा में पीते हैं। इस स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होने की संभावना रहती है।

लो ब्लड प्रेशर की हो सकती है परेशानी

प्रोटीन शेक का अधिक मात्रा में सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। अधिक प्रोटीन ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण रखता है, ऐसे में अगर आप दवा के साथ-साथ प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, तो यह रक्तचाप को बहुत कम कर सकता है। जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)