लाइव टीवी

Weight Loss Tips: बिना जिम करे तीस दिन में हो जाएंगे फैट टू फिट, मोटापा घटाने के ये हैं असरदार टिप्स

Updated Mar 06, 2022 | 19:19 IST

Weight Loss Tips: मोटापे की समस्या अब आम होती जा रही है जिससे निजात पाना भी एक बड़ी सिरदर्दी है। ऐसे में अगर आपको कहें कि बिना जिम करें भी आप एक महीने में अपने आपको फैट टू फिट बना सकते हैं, बस शर्त ये है कि आर्टिकल में दिए तीनों टिप्स को ध्यान से फॉलो करना होगा।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मोटापा घटाने की टिप्स(प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • मोटापा एक बड़ी परेशानी है
  • अंदरूनी कई तरह की गंभीर बीमारियां पैदा करता है मोटापा
  • मोटापा घटाने की टिप्स जो बिना जिम के करेंगी पतला

Weight Loss Tips: आज के समय में मोटापा एक बड़ी परेशानी बन गया है। हर दूसरा आदमी मोटापे की समस्या से जूझ रहा है। मोटापा इंसान के शरीर की सुंदरता तो खत्म करता ही है, साथ ही अंदर भी कई तरह की गंभीर बीमारियां पैदा कर देता है जिसका असर सीधा दिल पर भी पड़ता है। इसी वजह से लोग मोटापा घटाने के लिए तरह तरह के टिप्स अपनाते हैं। काफी लोग जिम जाते हैं तो कई लोग योग का भी सहारा लेते हैं। लेकिन काफी लोग समय न होने की वजह से यह सब भी नहीं कर पाते, ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर कैसे अपना वजन कम करें और बीमारियों से बचें। हालांकि इस तरह के लोगों के लिए भी मोटापा घटाने की कई ऐसी टिप्स हैं जो बिना जिम करे ही फैट टू फिट बना सकती हैं। 

रोजाना 10 हजार कदम से ज्यादा चलना 

चलने का मतलब ये नहीं होता कि आप एक समय बांधकर ही इसका पालन करें। चल आदमी किसी भी समय सकता है। कई बार आप बाजार से सामान लेने जाते हैं और वह मार्केट आपके घर के पास ही होती है फिर भी आप किसी वाहन को लेकर जाते हैं, अगर आप यही काम बिना वाहन लिए करेंगे तो आप पैदल तो चल ही पाएंगे, समय भी ज्यादा नहीं लगेगा और फिटनेस भी बनी रहेगी। इसके अलावा सुबह और शाम आप 20-20 मिनट अपने समय अनुसार वॉक कर सकते हैं। साथ ही आप खाने के बाद भी 15-20 मिनट समय निकालकर पैदल चल सकते हैं। इस तरह करने से आपको पता भी नहीं चलेगा और आप दिन में 10 हजार कदम से ज्यादा चल देंगे जिसका बड़ा असर आपको सिर्फ एक महीने में नजर भी आ जाएगा।

पढ़ें- Remedies for Gas : पेट में दर्द, सीने में जलन से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों के जरिए झट से करें दूर

जिम या कसरत से जरूरी खानपान का ध्यान 

मोटापे पर सिर्फ जिम करने से इतना फर्क नहीं पड़ता है जितना खानपान को कंट्रोल करने से पड़ता है। अगर आप खानपान में सही सुधार कर लें तो आपके मोटापे की समस्या दूर हो जाएगी। हालांकि, खाने में नियंत्रण के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। बाहरी तली भुनी चीजों को पूरी तरह बाय बाय कहना होगा और हरी सब्जियां और फलों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। खाने का समय बनाना होगा और अपनी भूख का 70 परसेंट एक मील में खाना होगा। मतलब अगर आप चार रोटी खाते हैं तो तीन कर दीजिए लेकिन उसे आराम से चबा चबाकर खाइए। इससे पाचन तेज होगा और मोटापे की समस्या दूर रहेगी। अगर आप खाने पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो कितना भी जिम या कसरत कर लें, मोटापे को भगाना मुश्किल हो जाएगा। 

पढ़ें- फायदा नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है प्रोटीन शेक, लीवर में सूजन समेत हो सकती हैं ये बीमारियां

ठंडा पानी, कॉल्डड्रिंक तरह की चीजों से बचें

मोटापा दूर करना है तो ठंडे पानी या किसी भी तरह के पेय से तौबा कर लीजिए। शरीर को सादा या थोड़ा निवाया पानी पीने की आदत डलवाइए। साथ ही खाने के तीस मिनट पहले और बाद तक पानी भूलकर भी नहीं पीजिए। अगर आप सादा या सर्दियों के मौसम में हल्का गुनगुना पानी पिएंगे तो यह आपके शरीर को भी सेहतमंद रखने में मदद करेगा और मोटापे की परेशानी से भी निजात दिलाएगा। ऊपर बताए तीनों टिप्स अगर आप एक महीना सही से कर लेते हैं तो जरूर आपको अपने शरीर पर असर दिखेगा और आप फैट से फिट होने की राह में कई कदम आगे बढ़ चुके होंगे।