लाइव टीवी

ये है दूध पीने का सही समय, बढ़ते वजन पर भी होगा कंट्रोल

Updated Jan 09, 2018 | 20:05 IST | Medha Chawla

आयुर्वेद में दूध पीने के तमाम फायदे बताए गए हैं लेकिन ये तभी मिलेंगे जब इसका सेवन सही समय पर किया जाएगा। यहां जानें दूध कब पीना चाह‍िए...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Right Time and Way to have Milk

नई द‍िल्‍ली: दूध को इसके फायदों की वजह से कंप्‍लीट फूड कहा जाता है। दूध में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही कई विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी हैं। 

इन्‍हीं फायदों की वजह से बच्‍चों को भी डाइट में दूध जरूर देने की सलाह दी जाती है। लेकिन दूध का पूरा फायदा पाने के लिए जरूरी है कि इसे पीने के नियमों की जानकारी भी हो। 

Also Read: 14 साल के बच्चे का 22 लीटर खून पी गए पेट के कीड़े 

दूध को लेकर सबसे पहला सवाल यही आता है कि इसे पीने का सही समय क्‍या है। इसे द‍िन में पीना चाह‍िए या शाम के समय। अगर आप भी दूध पीने के समय को लेकर दुव‍िधा में हैं तो जानें ये बातें- 

- माना जाता है कि दूध का सबसे ज्‍यादा फायदा इसे रात में ही पीने से मिलता है। दूध में सेडेटिव गुण भी होते हैं। रात में दूध पीने से इसमें मौजूद सेरोटोनिन मन को शांत करता है और आप एक अच्छी नींद लेते हैं।

Also Read: गर्भवती महिलाओं के लिए अमृत है आंवला, बेबी को भी होगा फायदा

- रात में दूध पीने से शरीर को इसमें मौजूद कैल्‍शियम लेने में आसानी होती है। 

- मसल्स या बॉडी बनाना चाहते हैं तो रात में दूध पीना चाह‍िए। दूध में मौजूद प्रोटीन इससे ज्‍यादा फायदा देता है। अगर वजन बढ़ाना हो तो दिन में दूध पीने की सलाह दी जाती है जबकि वजन कम करने वालों को रात में दूध पीने के लिए कहा जाता है। 

Also Read: हड्ड‍ियों को फौलाद बना देता है त‍िल, जानें इसके ये बड़े फायदे

- दूध के अधिक लाभ के लिए इसे आप अश्वगंधा या फिर त्रिफला के साथ लें ताक‍ि आपको अच्छी नींद आए। इससे आई साइट भी अच्‍छी रहेगी। 

- अगर दूध को पचाने में दिक्‍कत हो तो इसका सेवन सुबह के समय करना चाहिए। हालांकि एक्सरसाइज के बाद सुबह में दूध पीने सेएसिडिटी हो सकती है। 

Also Read: मूंगफली को कहते हैं सस्ता बादाम, कुछ दाने ही करेंगे कमाल

Also Read: घने बालों से दर्द में आराम तक - कपूर के हैं ये जबरदस्‍त फायदे

- केले और दूध का एक साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से शरीर में टॉक्‍स‍िन जमा होने लगते हैं। 

- आयुर्वेद के अनुसार दूध को मिल्कशेक के रूप में पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। दूध में खट्टे फल, केला, आम आदि मिलाकर नहीं पीना चाह‍िए। 

(दूध को लेकर एक बार अपने चिक‍ित्‍सक की सलाह जरूर लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।