लाइव टीवी

Banana Shake Side Effects: वजन कम करने की सोच रहे हैं तो बनाना शेक से करें परहेज

Updated May 31, 2022 | 08:38 IST

Disadvantages of Banana Shake: वजन बढ़ाने से लेकर अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध और केले को उत्तम माना जाता है लेकिन इन दोनों के मेल से बने बनाना शेक को पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Loading ...
Banana Shake Side effects
मुख्य बातें
  • बनाना शेक के नियमित सेवन से हो सकती है साइनस की समस्या
  • कब्ज के लिए भी जिम्मेदार होता है बनाना शेक
  • बनाना शेक से हो सकती है अपच की समस्या

Disadvantages of Banana Shake: अच्छे स्वास्थ्य के लिए केला और दूध के सेवन की सलाह दी जाती है। इसलिए ज्यादातर लोग बनाना शेक बनाकर पीते हैं। हालांकि, कुछ डायटीशियन दूध और केले का एक साथ सेवन को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताते हैं। आयुर्वेद में भी कहा गया है कि बनाना शेक के ज्यादा सेवन से कई बीमारियां हो सकती है। हालांकि, दूध और केले का अलग-अलग सेवन काफी फायदेमंद होता है, लेकिन बनाना शेक काफी खतरनाक साबित हो सकता है। बात जब वजन बढ़ाने की हो तो दूध और केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन वजन कम करने वालों के लिए ये कारगर नहीं होता। तो चलिए जानते हैं बनाना शेक से होने वाले नुकसान के बारे में-

बनाना शेक पीने के नुकसान

अपच की समस्या
दूध और केले से बने बनाना शेक को पीने से अपच की समस्या हो सकती है। दरअसल, केले में कुछ प्राकृतिक साइट्रिक एसिड होते हैं, जो दूध के साथ मिलते हैं तो दूध फट जाता है। इसलिए जब बनाना शेक पीते हैं तो इससे पाचन पर असर पड़ता है, जिससे अपच की समस्या हो जाती है।

कब्ज की समस्या
बनाना शेक को पीने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बनाना शेक के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत भी हो सकती है। वहीं, बनाना शेक से पेट में गैस और कब्ज के बनने की समस्या भी हो जाती है। इसलिए बनाना शेक को पीने से परहेज करना चाहिए।

साइनस की समस्या
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं दूध केले को एक साथ खाने या बनाना शेक पीने से साइनस की समस्या हो सकती है। दरअसल, इन दोनों के मेल से बना बनाना शेक को पीने से साइनस सिकुड़ जाता है, जिससे कफ, कोल्ड और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

दूध और केला अलग-अलग खाने से होते हैं फायदे
दूध और केले को अगर अलग-अलग खाया जाए, तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध जहां प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम से भरपूर होता है, वहीं केला भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर को काफी समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए दूध केले को अलग-अलग सेवन करें। एक साथ इनका सेवन जहर के समान होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)