लाइव टीवी

अनियंत्रित डायबिटीज के हो सकते हैं गंभीर पर‍िणाम, जानें इन 5 बॉडी पार्ट्स पर कैसे डालती है प्रभाव

Updated Feb 18, 2021 | 19:00 IST

डायबिटीज की समस्या को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर खासा ध्यान देना चाहिए। डॉक्टर में मुताबिक डायबिटीज को कभी अनियंत्रित नहीं करना चाहिए वरना साइड इफेक्ट गंभीर हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
uncontrolled diabetes symptoms and side effects
मुख्य बातें
  • भारत में करीब 70 मिलीयन लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं
  • डायबिटीज की समस्या शुरुआती दिनों में ही लक्षण दिखाने लगता है, जिसका इलाज करवाना बेहद जरूरी होता है
  • अगर डायबिटीज अनियंत्रित हो जाए तो कई बीमारियों को बुलावा दे सकता है

आजकल डायबिटीज की समस्या बहुत आम हो गई है। कई रिपोर्ट के अनुसार यह कहा जाता है कि भारत में 70 मिलीयन से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हैं, इसलिए भारत को दुनिया का डायबिटीज कैपिटल कहा जाता है। अगर किसी इंसान को डायबिटीज हुआ है तो उसे शुरुआती दिनों में ही इसके लक्षण दिख जाएंगे। 

थोड़ी-थोड़ी देर में पेशाब आना, मुंह सूख जाना, थकान होना, त्वचा संबंधित परेशानी होना या पैरों के तलवे नम होना जैसी दिक्कतें आ रही हैं तो चैकअप जरूर करवाना चाहिए। डायबिटीज अनियंत्रित हो जाना, बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चेहिए।

यहां जानिए अनियंत्रित डायबिटीज आपके शरीर के विभिन्न अंगों को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

1. त्वचा पर डायबिटीज का असर 

अक्सर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को त्वचा संबंधित परेशानी होती है क्योंकि रक्त वाहिकाएं खराब हो जाती हैं। जब रक्त वाहिकाएं खराब हो जाती हैं तब स्किन पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं होती हैं। कभी-कभी हाथों और पैरों पर काले धब्बे पड़ जाते हैं।

2. द‍िल पर डायबिटीज का प्रभाव

अनियंत्रित डायबिटीज हमारे हृहय के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालता है, जिसके कारण हमें कई हृदय रोग हो सकते हैं।

3. तलवे पर क्‍या होता है डायबिटीज का असर 

नस खराब हो जाने के कारण हमें झुनझुनी और पैरों में नमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो डायबिटीज के तरफ इशारा करती हैं। डायबिटीज अनियंत्रित हो जाने पर रक्त वाहिकाएं कठोर हो जाती हैं जिसकी वजह से बल्ड सर्कुलेशन कम हो जाता है। अगर आपके पैरों में नमी हो रही है तो आपको चैकअप जरूर करवाना चाहिए।

4. आंखों पर डायबिटीज का प्रभाव 

डायबिटीज के वजह से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। अनियंत्रित डायबिटीज के चलते आंखों में इंफेकशन हो जाता है। इसके साथ आंखों की रेटिना की रक्त वाहिकाएं खराब हो सकती हैं जो काफी दर्दनाक हो सकता है।

5. किडनी पर डायबिटीज का असर 

अनियंत्रित डायबिटीज के वजह से किडनी खराब हो सकती है। डायबिटीज के वजह से किडनी पर असर जल्‍दी पड़ता है।