लाइव टीवी

हाथ-पैरों में झुनझुनी और चेहरे पर सफेद दाने को न लें हल्के में, विटामिन सी की हो सकती है कमी

Updated Apr 11, 2019 | 18:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शरीर के अंदर होने वाली कमियां समय-समय पर बॉडी से बाहर नजर आती हैं। चेहरे पर सफेद दाने, झुनझुनी होना या बालों का झड़ना आदि। ये शरीर में किसी न किसी चीज की कमी के कारण होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Signs and symptoms of vitamin c deficiency

विटामिन या मिनरल की कमी होने पर शरीर संकेत देने लगता है। बस जरूरत होती है इन संकेतों को समझना और गंभीरता से लेने का। शरीर सही तरीके से काम करे इसके लिए सही न्यूट्रीएंट्स का मिलना जरूरी होता है।

जब इनमें से किस न्यूट्रीएंट्स की कमी होती है तो शरीर भी बेहतर तरीके से परफार्म नहीं कर पाता और बॉडी पर कुछ ऐसे संकेत भी देता है जिससे यह पता चलता है कि शरीर में किस विटामिन्स या मिनरल्स कि कमी हो रही है। तो आइए जानें इन संकेतों के जरिये कि किस संकेत का मतलब क्या है।

इन संकेतों से पहचाने शरीर में है विटामिन सी की कमी

पैरों और टखनों में दर्द रहना
अगर आपको लगता है कि पैरों और टखनों में दर्द का कारण आप लंबे समय तक खड़े रहना या ऑर्थराइटिस ही होगा तो आप गलत हैं। कई बार ये दर्द शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण होता। हड्डियो में कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है और जब ये नहीं मिलता तो कैल्शियम हड्डियों को नहीं मिल पाता। इसकी कमी से हड्डियों के रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस आदि हो जाते हैं। विटामिन डी का सबसे सोर्स वैसे तो धूप है लेकिन खानपान से भी इसे लेना जरूरी है। बादाम और फिश और अंडा ये सब भी खाना चाहिए।

लगातार बाल झड़ना
बाल झड़ने की समस्या नई लेकिन असामान्य रूप से झड़ना विटामिन बी-7 की कमी को बताता है। विटामिन बी-7 यानी बायोटिन बालों के लिए बहुत जरूरी होता है।इससे बचने के लिए उबले अंडे, एवकाडो, मशरूम, फूलगोभी, सोयाबीन, नट, रसभरी व केले आदि का सेवन करें। इसके अलावा बायोटिन की कैप्सूल भी ले सकते हैं।

हाथ-पैरों में झुनझुनी
हाथ-पैरों में झुनझुनी भी सामान्य हैं लेकिन जब ये बार-बार हो तो ये सामान्य नहीं होती। हाथ-पैरों या कंधें पर चुभन होना भी सामान्य नहीं। ये विटामिन बी की कमी का लक्षण है। विटामिन बी - 12 मुख्यत: इसके लिए जरूरी है। पालक, शतावरी, बीट, सेम, अंडे आदि का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

चेहरे पर सफेद दाने
चेहरे पर सफेद दानों छोटी सी फुंसी या मुहासे की तरह नजर आते हैं लेंकिन ये फैटी एसिड और विटामिन ए और डी की कमी का कारण हो सकते हैं। इससे बचने के लिए सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट का सेवन कम करें और और स्वस्थ वसा का सेवन ज्यादा करें।

मसूड़ों से खून निकलना या बार-बार छाले होना
मसूड़ों से खून आना या बार बार मुंह में छाले होना पेट में गड़बड़ी का कारण माना जाता है लेकिन ये शरीर में प्रोटीन की कमी का इशारा करते हैं। 35 की उम्र के बाद रोज लगभग 1000 मिलीग्राम प्रोटीन और विटामिन लेना जरूरी है।

तो ये संकेत आपको शरीर के अंदर हो रही कमियों को बता रहे होते हैं ताकि आप समय रहते सचेत हो सकें और अपने सेहत पर ध्यान दे सकें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।