लाइव टीवी

सोने से भी कम होता है वजन, जानिए क्या है नींद और मोटापे का संबंध

Updated Jun 28, 2019 | 12:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शरीर के उर्जावान बने रहने और स्वस्थ रहने के लिए नींद एक जरूरी चीज है। नींद एक ऐसी प्रक्रिया जो आपके शरीर को स्वस्थ रखती है । लेकिन आपकी गलत आदतों से वेट लॉस वेट गेन में बदल सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
नींद और मोटापे का संबंध।

नई दिल्ली: रात में प्रतिदिन अच्छी नींद लेना न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होती है। नींद और वेट लॉस आपसे में जुड़े हुए हैं। हाल ही के वर्षों में नींद के सेहत पर प्रभाव पर अनेक अध्ययन हुए हैं। नींद वह समय होता है जब आपका शरीर अगले दिन के लिए कार्यों को पूरा करने के लिए दोबारा ऊर्जा इक्कट्ठा करता है और शरीर को संतुलित करता है।

अब बात आती है मोटापा कम करने की। रात में पर्याप्त नींद लेने से आपकी आयु बढ़ सकती है वहीं अधूरी नींद से तनाव, उच्च रक्त चाप जैसी बीमारियां हो सकती हैं। नींद और वजन बढ़ने का आंतरिक रूप से आपके शरीर के हारमोन्स से संबंध है। रात में सोते वक्त आपका शरीर हारमोन्स को संतुलित करता है। इसका मतलब यह हुआ कि इस दौरान शरीर में कोर्टिसोल(तनाव बढ़ाने वाला हारमोन) की मात्रा कम होती है। इससे आपका शरीर अन्य हारमोन्स को पैदा करता है।

नींद और वेट लॉस शरीर में दो हारमोन के संतुलन से जुड़े हैं। इसमें पहला हारमोन ग्रेलिन है जो भूख के हारमोन के नाम से जाना जाता है। इससे आपको भूख लगने का अहसास होता है। रात में सोते वक्त शरीर इस हारमोन के स्तर को कम कर देता है, जिससे आपके भूख लगने का अहसास नहीं होता है। दूसरा हारमोन लेप्टिन है जो एक एप्टाइट हारमोन है। यह नींद को बढ़ाता है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने आपको पेट भरे होने का अहसास होता है।

इन दोनों को पर्याप्त नींद के साथ जोड़ देने से आपको दिनभर ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी, जिससे आप कम खाना खाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया से आपका मोटापा कम होता है। वहीं अगर आप पर्याप्त नींद न लेने से आपको सारा दिन आपको भूख का अहसास होगा और आपकी भूख में इजाफा होगा। इससे आप ज्यादा खाएंगे और आपका वजन बढ़ेगा। इसके साथ ही अधूरी नींद लेने से आपके मेटाबॉलिक की रफ्तार धीमी हो जाएगी जिससे शरीर की कैलोरी को ऊर्जा में बदलने की क्षमता कम होगी। इसके नतीजतन आपके शरीर में अधिक फैट का बनना शुरू हो जाएगा। इसलिए आप इन सभी बातों का ध्यान रखें जो सीधा आपके लिए वेट गेन से जुड़ा है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)