लाइव टीवी

Sonali Bendre High Grade Metastatic Cancer : किस कैंसर से लड़ रही हैं सोनाली बेंद्रे, कितना संभव है इलाज

Updated Jul 04, 2018 | 14:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sonali Bendre High Grade Metastatic Cancer : सोनाली बेंद्रे की इस घोषणा ने सभी को चौंका द‍िया कि वह हाई ग्रेड कैंसर से जूझ रही हैं। इसी के साथ लोगों में ये जानने की उत्‍सुकता बढ़ गई है क‍ि High Grade Metastatic Cancer आख‍िर होता क्‍या है और क्‍या इसका इलाज संभव है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Sonali Bendre

नई द‍िल्‍ली : बॉलीवुड की खूबसूरत एक्‍ट्रेस में से एक सोनाली बेंद्रे ने आज जैसे बताया क‍ि वह कैंसर से अपनी लड़ाई लड़ने के लिए विदेश में हैं, जो उसके बाद फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री और तमाम फैन्‍स सकते में हैं। सोनाली बेंद्रे ने अपने ट्व‍िटर अकाउंट पर 4 जुलाई को बताया क‍ि उनको हाई ग्रेड कैंसर है और ये मेटास्‍टेट‍िक नेचर का है। इसके बाद जहां सभी उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं, वहीं ये भी जानना चाहते हैं कि आख‍िर सोनाली बेंद्रे को कौन सा कैंसर है और उनके स्‍वस्‍थ में होने में कितना समय लगेगा। 

सोनाली बेंद्रे ने अपनी पोस्‍ट में लिखा है कि शरीर में कुछ दर्द को लगातार महसूस करने के बाद जब उन्‍होंने टेस्‍ट करवाए तो उनको कैंसर डायग्‍नोज हुआ है। खुद अपनी बीमारी से सोनाली बेंद्रे कितनी हैरान हैं ये उनके शब्‍दों से जाहिर होता है, जिसमें उन्‍होंने लिखा है कि जब आपको लगता है कि लाइफ में अब सब ठीक है तो जिंदगी आपके सामने शॉक‍िंग टर्न लेकर आती है। 

Sonali Bendre को कौन सा कैंसर है 
सोनाली बेंद्रे ने बताया है कि उनको हाई ग्रेड metastatic cancer है। दरअसल जहां शरीर में कैंसर बनता है, वहां से सेल्‍स टूटकर खून या लिम्‍फ स‍िस्‍टम के जरिए बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों में फैल जाएं जो उसे मेटास्‍टेट‍िक कैंसर कहा जाता है। इस तरह कैंसर सेल्‍स शरीर के अन्‍य हिस्‍सों तक अपनी पहुंच बना लेते हैं और वहां ट्यूमर बनाने लगते हैं। यानी कैंसर एक तरीके से पूरे शरीर में फैल जाता है। इस प्रक्र‍िया को मेटास्‍टेट‍िस यानी metastasis कहते हैं। 

also read : सोनाली बेंद्रे को कैंसर की खबर से बॉलीवुड को धक्‍का, हर कोई कर रहा है ठीक होने की कामना

cancer.gov के मुताबिक, मेटास्‍टेस‍िस आमतौर पर कैंसर के चौथी स्‍टेज पर पहुंचने पर होता है। मेटास्‍टेस‍िस का मतलब ही यही है कि कैंसर इतना बढ़ चुका है क‍ि वह शरीर के दूसरे हिस्‍सों में फैलकर उनको प्रभावित कर रहा है। वैसे प्राइमरी और मेटास्‍टेट‍िक कैंसर को एक ही नेचर का माना जाता है। यानी अगर ब्रेस्‍ट कैंसर फैल कर फेफड़ों में पहुंचता है तो उसको मेटास्‍टेट‍िक ब्रेस्‍ट कैंसर कहा जाएगा, ना कि लंग कैंसर।  

अब सवाल इलाज का, तो मेटास्‍टेट‍िस आमतौर पर कैंसर के काफी बढ़ जाने पर होता है। ऊपर द‍िए गए उदाहरण के मुताबिक,  इसका मतलब हुआ क‍ि ट्रीटमेंट लंग कैंसर का नहीं, मेटास्‍टेट‍िक ब्रेस्‍ट कैंसर का होगा। हालांकि कैंसर के एक जैसे होने की वजह से डॉक्‍टर्स को ये पता लगाने में दुव‍िधा हो सकती है कि आख‍िर कैंसर की शरीर में शुरुआत कहां से हुई है। ऐसे कैंसर को unknown primary origin का कैंसर कहा जाता है जिसे शॉर्ट टर्म में CUP भी कहते हैं। 

बेशक ये सब जानने के बाद हमारी दुआएं सोनाली बेंद्रे के साथ हैं क‍ि उनको कैंसर को हराने में कामयाबी मिले और हमारे बीच वह पहले तरह अपनी खूबसूरत मुस्‍कान लिए खड़ी हों! 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।