लाइव टीवी

Beauty Tips Fairness: सिर्फ 10 मिनट में चेहरे को गोरा बनाएंगे ये 5 फेस पैक, ये है बनाने का तरीका 

Updated Jul 05, 2018 | 19:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Fairness Beauty Tips in Hindi : चेहरे को गोरा बनाने के लिए लोग महंगे-महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं जो संवेदनशील त्‍वचा के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल फेस पैक बनाना सिखाएंगे जो चेहरे पर जादू की तरह काम करते हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Natural Face Packs for Skin Whitening / Representative Photo

नई दिल्‍ली: आज कल हर कोई सुंदर और गोरा दिखना चाहता है। गोरेपन का क्रेज ना सिर्फ महिलाओं में बल्‍कि पुरुषों में भी काफी ज्‍यादा देखने को मिल रहा है। चेहरे पर पड़े डार्क स्‍पॉट और पिगमेंटेशन की वजह से चेहरा काला दिखाई देने लगता है। वहीं धूल और प्रदूषण की वजह से चेहरे का ग्‍लो भी छिन जाता है। 

चेहरे को गोरा बनाने के लिए लोग महंगे-महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं जो संवेदनशील त्‍वचा के लिए हानिकारक होते हैं। इनके इस्‍तेमाल से कुछ दिन तो चेहरे पर असर दिखाई देता है मगर बाद में चेहरे की रंगत वैसी की वैसी ही हो जाती है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल फेस पैक बनाना सिखाएंगे जो चेहरे पर जादू की तरह काम करते हैं। इन घरेलू नुस्‍खों से आपको अपने चेहरे पर सिर्फ 10 मिनट में असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। तो आइये जानते हैं चेहरे को साफ और गोरा बनाने के लिए इन फेस पैक को कैसे बनाया जाए। 

Also read: Summer Skin Care Tips: गर्मी से मुकाबले के लिए त्वचा को ऐसे करें तैयार
 

 10 मिनट में चेहरे को गोरा बनाएंगे ये 5 नेचुरल फेस पैक 

1. दूध की मलाई 
मलाई में कुदरती पोषण और मिनरल्‍स होते हैं जिससे स्‍किन टोन में निखार आता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्‍मच मलाई में चुटकीभर हल्‍दी मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे पर हल्‍का पानी लगा कर पैक को रगड़ते हुए साफ कर लें । ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 

2. टमाटर और नींबू 
टमाटर के पल्‍प में नींबू के रस की कुछ बूंद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर सुखा लें। बाद में चेहरे को धो लें। यह पैक संवेदनशील स्‍किन पर बेहद प्रभावशाली है। 

Also read: बड़े काम की है वैसलीन की छोटी सी ड‍िब्‍बी, इन पांच तरह से कर सकते हैं इस्‍तेमाल  

3. बेसन और दही 
चेहरे के कालेपन को हटाने के लिए बेसन, हल्‍दी और दही मिक्‍स कर के लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को स्‍क्रब कर के ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के पोर्स अंदर से साफ होते हैं और चेहरा कुछ ही मिनट में गोरा दिखने लगता है। 

4. ऑरेंज पील पाउडर 
इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें ब्राउन शुगर और रोज वॉटर मिक्‍स करें। इससे चेहरे पर गोलाई में स्‍क्रब करें और फिर पानी से मुंह चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपकी डेड स्‍किन हटेगी, चेहरा साफ बनेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।

5. चंदन पाउडर
चेहरे को गोरा बनाने में चंदन पाउडर को कोई जवाब नहीं। पैक बनाने के लिए आधा चम्‍मच चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्‍दी और 4 बूंद बादाम तेल मिक्‍स करें। इसके बाद इस पैक को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को पोषण देगा और डार्क स्‍पॉट हटा कर चेहरे की रंगत लौटाएगा। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।