लाइव टीवी

Tips To Stay Fit: वर्क फ्रॉम होम में फिट एंड फाइन बने रहने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Updated Aug 28, 2022 | 19:18 IST

Tips To Stay Fit: वर्क फ्रॉम होम जहां कई मायनों में सुविधाजनक है, तो वहीं फिटनेस के लिए ये थोड़ा नुकसानदायक साबित हुआ है। दरअसल, घर पर रहने से लोगों की फिजिकल एक्टविटी बहुत कम हो गई है, ऐसे में फिटनेस पर निश्चित रूप से असर पड़ा है। इसलिए आज फिट एंड फाइन रहने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Loading ...
Easy Tips To Stay Fit
मुख्य बातें
  • हेल्दी रहने के लिए खाएं हेल्दी खाना
  • हाइड्रेट रहने के लिए पिएं पर्याप्त पानी
  • एक्ससाइज करना भी है बेहद जरूरी

Tips To Stay Fit: कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम कर दिया था। वहीं, कुछ कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को हमेशा के लिए कर दिया है। तो अगर आप भी अभी घर से ही काम कर रहे हैं, तो हेल्दी रहने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, पहले ऑफिस जाने की वजह से थोड़ी-बहुत एक्सराइज हो जाया करती थी, लेकिन अब पूरे दिन घर में रहने की वजह से लोगों की फिटनेस पर भी काफी असर पड़ा है। ऐसे में वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। तो अगर आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट एंड फाइन रहना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं-

1. हेल्दी डाइट

हमेशा फिट एंड फाइन रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। यदि आप दिनभर घर पर ही रहते हैं और फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम है, तो इसके लिए आप लो फैट वाला खाना खाएं। इसके लिए आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, दूध, फल व सब्जियां, दालें और अंडा खा सकते हैं।

Also Read: Digestion Tips: अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

2. खूब पानी पिएं

हेल्दी रहने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी होता है। दरअसल, बीमारियों से बचे रहने के लिए और ऊर्जावान बने रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप थोड़े थोड़े समय के बीच में पानी पीते रहे या किसी भी ताजे फल के रस को पी सकते हैं। 

3. नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

फिट और हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए कोशिश करें कि दिन में एक टाइम फिक्स करें। एक्सरसाइज आप सुबह या शाम किसी भी वक्त कर सकते हैं। एक्सरसाइज में आप स्ट्रेचिंग, कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और प्राणायाम जैसे कुछ योगासन कर सकते हैं।

Also Read: Hrithik Roshan Fitness: रोल मॉडल ऋतिक रोशन नहीं लेते फिटनेस में कोई भी चांस, ये है उनका फिटनेस सीक्रेट

4. आराम करना भी है जरूरी 

कई बार वर्क फ्रॉम होने के नाते कंपनियां एक्स्ट्रा काम थमा देती है। ऐसे में ध्यान दें कि काम के चलते आराम को अवॉइड न करें, क्योंकि काम के बीच में भी आपके शरीर को आराम चाहिए होता है। ऐसे में काम से समय निकालकर थोड़ी देर के लिए रिलैक्स अवश्य करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)