लाइव टीवी

डाइटिंग से हो गए हैं परेशान तो दिन में एक बार पीएं लस्‍सी, 15 दिन में घटेगा वजन

Updated Jun 04, 2019 | 09:28 IST |

लस्सी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है जिसके कारण शरीर पर फैट नहीं जमता है। प्रतिदिन लस्सी पीने से इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से कार्य करता है और मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Lassi For Weight Loss

इस चिलचिलाती गर्मी में ठंडे पेय पदार्थ शरीर को काफी राहत प्रदान करते हैं। हालांकि गर्मी की तपिश से ठंडक पाने के लिए ज्यादातर लोग बाजारों में बिकने वाले सोडायुक्त पेय पदार्थ का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं जिससे वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। गर्मियों के मौसम में लस्सी की मांग भी काफी बढ़ जाती है। लस्सी सोडा रहित एक प्राकृतिक पेय पदार्थ है जो गर्मी में पेट को ठंडक तो प्रदान करती है। 

इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को पोषण तो प्रदान करते ही हैं साथ में वजन को भी नियंत्रित रखने में सहायता करती है। लस्सी में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के संक्रमण को दूर करते हैं और आंत को मजबूत बनाते हैं। इसलिए नियमित रुप से लस्सी पीना चाहिए। साथ ही यह पेट को ठंडक प्रदान करती है जिसके कारण आपको तपिश से बचने में मदद मिलता है। तो आइये जानते हैं लस्सी पीने के क्या फायदे हैं।

वजन कम करने में लस्‍सी कैसे होती है सहायक 

वजन घटाने में
लस्सी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है जिसके कारण शरीर पर फैट नहीं जमता है। आमतौर पर अन्य पेय पदार्थों में पायी जाने वाली वसा भोजन नली के अंदर की दीवारों में जम जाती है लेकिन लस्सी पीने से भोजन नली को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और वजन नियंत्रित रहता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में
लस्सी विटामिन डी और लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायता करती है। प्रतिदिन लस्सी पीने से इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से कार्य करता है और मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है जिसके कारण शरीर पर अतिरिक्त वसा नहीं जमती है और मोटापा नहीं बढ़ता है।

पेट की बीमारियां दूर करने में
लस्सी में पर्याप्त मात्रा में प्रोबायोटिक होता है जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लस्सी में पाया जाने वाला लैक्टोबैसिलस आंत्र क्रिया को बेहतर बनाता है जिसके कारण पेट संबंधी बीमारियां जैसे अल्सर, गैस्ट्रिटिस और अमीबियासिस नहीं होता है।

पाचन क्रिया बेहतर होती है
लस्सी में लैक्टोबैसिलस पाया जाता है जो आंत को चिकना बनाता है जिसके कारण पाचन क्रिया बेहतर होती है। अपच या भोजन न पचने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रुप से लस्सी पीना फायदेमंद होता है। इससे पाचन क्रिया तो सुधरती ही है साथ में वजन भी नहीं बढ़ता है।

शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में
लस्सी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक एंजाइम पाया जाता है। लस्सी भोजन को ऊर्जा में बदलने का कार्य करती जिससे शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा यह पेट के आसपास जमा वसा को भी नष्ट करती है जिसके कारण आपका बेली फैट कम हो जाता है।

लस्सी में स्वस्थ प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियों को बढ़ाता है और बोन मिनरल डेंसिटी को सुधारता है। लस्सी पानी और दही को मिलाकर बनायी जाती है जो किसी सोडा युक्त पेय पदार्थ से पांच गुना अधिक शरीर को हाइड्रेट करती है जिसके कारण डायरिया और पेट का संक्रमण नहीं होता है।

Entertainment News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का एंटरटेनमेंट सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।