लाइव टीवी

Symptoms of Diabetes: आंखों और पैरों में भी दिखते हैं डायबिटीज के लक्षण, इन संकेतों से करें पहचान

Updated Aug 21, 2022 | 06:37 IST

Symptoms of Diabetes: आजकल डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। इस समस्या से निजात पाने के सटीक इलाज तो नहीं है, लेकिन समय रहते यदि लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो खान-पान में कंट्रोल कर इस शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। 

Loading ...
Diabetes Problem
मुख्य बातें
  • धुंधला दिखाई देना हो सकता है डायबिटीज का लक्षण
  • पैरों में घाव भी हो सकते हैं डायबिटीज का कारण
  • डायबिटीज के लक्षणों में शामिल है भूख और थकान

Symptoms of Diabetes: आप कैसे बता सकते हैं कि आपको मधुमेह है? अधिकांश शुरुआती लक्षण आपके रक्त में ग्लूकोज के सामान्य से अधिक स्तर, एक प्रकार की शुगर से होते हैं। शुरुआती लक्षण इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस नहीं करते। यह टाइप 2 मधुमेह के केस में ज्यादा होता है। लिए विशेष रूप से सच है। कुछ लोगों को यह पता नहीं चलता है कि उन्हें डायबिटीज है, जब तक कि उनकी परेशानी बढ़ नहीं जाती। टाइप 1 मधुमेह के साथ, लक्षण आमतौर पर कुछ दिनों या कुछ हफ्तों में दिख जाते हैं। वे बहुत अधिक गंभीर भी हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं डायबिटीज के लक्षणों के बारे में, जो पैरों और आखों से भी पता चल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

भूख और थकान

आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है, जिसे आपकी कोशिकाएं ऊर्जा के लिए उपयोग करती हैं। लेकिन आपकी कोशिकाओं को ग्लूकोज लेने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है। यदि आपका शरीर पर्याप्त या कोई इंसुलिन नहीं बनाता है, या यदि आपकी कोशिकाएं आपके शरीर द्वारा बनाए गए इंसुलिन का विरोध करती हैं, तो ग्लूकोज उनमें नहीं जा सकता है और आपके पास कोई ऊर्जा नहीं है। यह आपको सामान्य से अधिक भूखा और अधिक थकान महसूस करा सकता है।

Also Read: Good Cholesterol : गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के ये हैं असरदार तरीके, ऐसे होगा फायदा

धुंधला दिखाई देना

आपके शरीर में द्रव का स्तर बदलने से आपकी आँखों के लेंस सूज सकते हैं। वे आकार बदलते हैं, जिसकी वजह से धुंधला दिखाई देने लग जाता है। ऐसे में अगर आपको भी ये परेशानी हो रही है, तो एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य मिलें। 

Also Read: How to Control Diabetes: डायबिटीज से राहत के लिए खाएं इन पत्तियों का चूर्ण, शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल!

पैरों में दर्द या सुन्नता का अहसास

यदि पैरों में दर्द की लगातार शिकायत हो रही है या फिर पैर सुन्न हो जाते हैं, तो ये एक लक्षण हो सकता है डायबिटीज का। इसके अलावा पैरों में होने वाले घाव भी शुगर का लक्षण हो सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)